सोने से लिपटी हुई ढाई हजार साल पुरानी पाई गई मिस्र की ममी

0
100

मिस्र की राजधानी कायरो से 165 मील दूर अल घोरिफा में एक क्रबिस्तान से ढाई हजार साल पुरानी ममी और कई पौराणिक वस्तुएं मिली हैं। इस साइट को खोजने वाले अन्वेषण जॉस गेट्स और प्रसिद्ध पुरातत्वविद् जाहि हवास ने इस क्रबिस्तान की खोज का लाइव प्रसारण डिस्कवरी चैनल में किया। इस प्रोग्राम का नाम ‘एक्सपीडिशन अननोन :  इजिप्ट लाइव’ था।

दिव्यांग बुजुर्ग ने बंजर पहाड़ को जंगल बनाया, जानिए कैसे

सोने में लिपटी ममी : इस प्रसारण में एक पत्थर के ताबूत को खोलते हुए दिखाया गया है। इस ताबूत में सोने की पट्टियों में लिपटी ममी पाई गई है। पुरातत्वविद् का मानना है कि यह ममी किसी उच्च कोटि के पुजारी की है। यह ममी ऊपर से लेकर नीचे तक सोने की पट्िटयों में लिपटी हुई पाई गई है।Image result for mummy

इसके अलावा ताबूत में कई अन्य पौराणिक वस्तुएं भी पाई गई हैं।  इसके साथ दो और ममी मिली हैं। यह ममी 2500 साल पुराने एक पारिवारिक मकबरे में मिली हंै, जिसे एक परिवार का आखिरी आरामगाह बताया जा रहा है। इस मकबरे में कई पौराणिक मिस्र की वस्तुएं जैसे बोर्ड गेम, कुत्तों की हड्डियां और चार कांच की बोतलें पाई गई हैं। इन बोतलों में ममी के अंग संभाल कर रखे गए हैं।

मतदान के एक दिन पहले कोई भी पार्टी नहीं दे सकती विज्ञापन

दूसरी और तीसरी ममी के ताबूतों में लिखी जानकारी के अनुसार यह ममी मिस्र के पौराणिक भगवान के मंदिर में गायक की थी। इस खुदाई के दौरान मिस्र के एक और पुजारी का सिर भी मिला जिसे संरक्षित करके रखा गया था। गेट्स ने प्रसारण में कहा, इतनी पुरानी ममी बहुत कम ही मिली हैं। यह हमारे लिए उपलब्धि है कि हम दर्शकों तक रीयल टाइम में ममी की खोज दिखा पाए।

————————————————————————-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...