आम और नींबू को भी कर देगा फेल टमाटर का आचार, जान लें रेसिपी

0
53
आपने आज तक अलग-अलग सब्जियों के आचार डाले होंगे, कभी आम का तो कभी नींबू, मिर्च और गाजर का, पर क्या आपने कभी टमाटर के आचार के बारे में सुना है। जी हां हर सब्जी में स्वाद का जादू बिखेरने वाला टमाटर आचार के रूप में भी काफी पसंद किया जाता है। आइए जानते हैं इसे बनाने की क्या है स्वादिष्ट रेसिपी।
टमाटर
सामग्री
टमाटर – 5 (500 ग्राम), सरसों का तेल – ½ कप से थोड़ा ज्यादा (125 ग्राम), नमक – स्वादानुसार, लाल मिर्च पाउडर – 3 चम्मच, हल्दी पाउडर – 1 चम्मच, इमली का पल्प – 2 टेबल स्पून, लाल मिर्च – 4-5, मेथी दाना – 1 चम्मच, जीरा – 1 चम्मच, सरसों के दाने – 2 चम्मच, हींग – 1 पिंच
विधि
टमाटर को धोकर उसका पानी सूखा लीजिए।इसके बाद टमाटर के ऊपर का भाग हटाकर उसे मोटा-मोटा काट लीजिए। टमाटर पकाने के लिए एक पैन में 2 छोटे चम्मच तेल डालकर गैस पर गरम करें। तेल गरम होने पर टमाटर को तेल में डालकर अच्छे से मिक्स करके पैन को ढककर 5 मिनट तक मध्यम आंच पर नरम होने तक पकाएं। 5 मिनट बाद पैन का ढक्कन हटाकर टमाटरों को चैक करें।

ध्यान रखें टमाटरों को पूरी तरह से नरम होने तक पकाएं। लगभग 15 मिनट पकाने के बाद टमाटर पककर तैयार हो जाएंगे। इनको बिना ढके तेज आंच पर ही कलछी से मैश कर लें, ताकि इनसे निकला जूस सूख जाए। टमाटर के अच्छे से मैश हो जाने के बाद, इसमें इमली का पल्प मिलाकर 1-2 मिनट पका लीजिए। टमाटर पककर तैयार हैं गैस बंद कर लें। टमाटर को पूरी तरह से पकने में लगभग 17 से 18 मिनट लगते हैं।टमाटर को थोड़ा ठंडा होने दीजिए और फिर इनको हल्का दरदरा पीस लें। अचार बनाने के लिए, कढ़ाही में तेल डालकर गरम कीजिए।

2.0 बनी भारत की पहली वीएफएक्स वंडर मूवी

तेल गरम होने पर इसमें सरसों के दाने, मेथी के दाने और जीरा डालकर मसालों को धीमी आंच पर हल्का सा भून लीजिए। इसमें सूखी लाल मिर्च को काटकर और हींग डाल दीजिए। फिर, इसमें इमली का पेस्ट, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालकर सभी चीजों को अच्छे से चलाकर मिक्स करते हुए थोड़ी देर पका लीजिए। टमाटर का अचार तैयार है गैस बंद कर दीजिए और अचार को प्याले में निकाल लीजिए। अचार को पूरी तरह से ठंडा होने के बाद किसी भी कांच या प्लास्टिक के कंटेनर में भरकर रख सकते हैं। अचार को फ्रिज से बाहर रखकर 1 माह तक और फ्रिज में रखकर तीन महीने तक उपयोग में ला सकते हैं। अगर आप इमली का पल्प न डालना चाहें तो इमली को डालकर भी मिक्स कर सकते हैं। यदि आप लहसुन पसंद करते हैं तो इसमें आप 6-7 लहसुन की कलियां क्रश करके मसाले के साथ डालकर भून लें। इसी तरह से करी पत्ते भी डाल सकते हैं। 15-20 करी पत्तों को मसाले के साथ भूनकर मिला लें।

———————————————————————————-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...