अमेरिका में टेक्नोलॉजी क्षेत्र की शीर्ष 50 महिलाओं में चार भारतवंशी

0
34

फोर्ब्स ने अमेरिका में टेक्नोलॉजी क्षेत्र की दिग्गज 50 महिलाओं की एक सूची जारी की है। इसमें चार महिलाएं भारतीय मूल की हैं। इस सूची में आईबीएम की मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिनी रोमेटी और नेटफ्लिक्स की कार्यकारी एनी एरोन शामिल हैं। सूची में सिस्को की पूर्व चीफ टेक्नोलॉजी अधिकारी पद्मश्री वारियर, उबर की वरिष्ठ निदेशक कोमल मंगतानी, कोंफ्लूएंट की सह-संस्थापक और मुख्य तकनीकी अधिकारी नेहा नारखेड़े, पहचान प्रबंधन कंपनी ड्राब्रिज की संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी कामाक्षी शिवराम कृष्णन शामिल हैं।Forbes list says there are 4 women of Indian origin in top 50 women in technology sector in US

15 दिसंबर से 160 किमी की रफ्तार से दिल्ली-हबीबगंज रूट पर दौड़ेगी ट्रेन-18

फोर्ब्स ने ‘अमेरिका की 2018 में टेक्नोलॉजी क्षेत्र की शीर्ष 50 महिलाओं’ की सूची में कहा कि महिलाएं भविष्य का इंतजार नहीं करती। टेक्नोलॉजी में 2018 की शीर्ष 50 महिलाओं की प्रारंभिक सूची में तीन पीढ़ियों का प्रतिनिधित्व दिखता है जो एक दशक से भी अधिक समय से दुनियाभर में तकनीक के क्षेत्र में आगे हैं। वारियर ने मोटोरोला और सिस्को दोनों में अहम भूमिका निभाई। अब वह चीनी स्टार्टअप कंपनी एनआईओ की अमेरिकी प्रमुख हैं। मंगतानी, गुजरात के धर्मसिंह देसाई इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी की पूर्व छात्र हैं। वे अभी उबर के बिजनेस इंटेलीजेंस की प्रमुख हैं।

सिद्धीविनायक मंदिर पहुंचे दीपिका-रणवीर, हजारों भक्तों के साथ लाइन में लग की पूजा

नारखेडे, ने पुणे विश्वविद्यालय से पढ़ाई की है। वह लिंक्डइन में सॉफ्टवेयर इंजीनियर थीं। उन्होंने अपने लिंक्डइन के एक सहयोगी के साथ कोंफ्लूएंट की स्थापना की जो डाटा आकलन क्षेत्र की प्रमुख कंपनी है। वहीं शिवरामकृष्णन की कंपनी ड्राब्रिज बड़े स्तर पर आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और मशीन लर्निंग का उपयोग करती है। यह कई डिवाइस से लोगों की पहचान सुनिश्चित करने में सक्षम है।

———————————————————————————-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...