हुवावे का पहला फोल्डेबल 5जी स्मार्टफोन ‘मेट एक्स’ लॉन्च

0
95

बार्सिलोना. हुवावे ने रविवार को अपना पहला फोल्डेबल 5जी स्मार्टफोन ‘मेट एक्स’ लॉन्च किया। इसकी कीमत 2,600 डॉलर (1.85 लाख रुपए) है। यह आईफोन और सैमसंग के गैलेक्सी फोल्ड से भी ज्यादा है। सैमसंग ने पिछले बुधवार को ही अपना पहला फोल्डेबल और 5जी स्मार्टफोन गैलेक्सी फोल्ड लॉन्च किया है। इसकी कीमत 1,980 डॉलर (1.41 लाख रुपए) है।

प्रोसेसर 1.8GHz ऑक्टा-कोर
रैम 8GB
इंटरनेल स्टोरेज 512GB
एक्सपेंडेबल स्टोरज 256GB
बैटरी केपेसिटी 4500mAh
रियर कैमरा 40+16+8 मेगापिक्सल

 

हुवावे के ‘मेट एक्स’ में फ्लेक्सिबल ओएलईडी स्क्रीन हैं। इसमें हुवावे का किरिन 980 प्रोसेसर और बलोन्ग 5000 चिपसेट लगा है। कंपनी का कहना है कि सुपरफास्ट चिपसेट होने की वजह से यूजर 3 सैकंड में 1 जीबी की मूवी डाउनलोड कर सकेंगे।

मेट एक्स।

हुवावे का ‘मेट एक्स’ इस साल के मध्य तक बाजार में आएगा। 6.6 इंच का यह फोन खुलने के बाद 8 इंच के टैबलेट में बदल जाता है। इसकी स्क्रीन हल्की घुमावदार है जो पीछे की तरफ फोल्ड होती है। ताकि, बंद होने पर दोनों तरफ स्क्रीन का ऑप्शन रहे। फोल्ड होने के बाद यह सैमसंग के गैलेक्सी फोल्ड के मुकाबले पतला नजर आता है।

अफवाह या गलत खबर फ़ैलाने पर ग्रुप एडमिन पर हो सकती है कानूनी कार्रवाई

हुवावे ने यह नहीं बताया है कि ‘मेट एक्स’ किन-किन देशों में उपलब्ध होगा। यह भी साफ नहीं है कि अमेरिका में बिक्री संभव हो पाएगी या नहीं। अमेरिका हुवावे पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहा है। उसे हुवावे के उपकरणों से जासूसी की आशंका है। हुवावे दुनिया की सबसे बड़ी टेलीकॉम उपकरण निर्माता कंपनी है। वह 5जी नेटवर्क बनाने में काफी आगे है।मेट एक्स।

अमेरिका समेत कुछ अन्य देशों की सख्ती के बावजूद हुवावे की बिक्री पर कोई असर नहीं पड़ा है। 2018 में बिक्री से कंपनी को रिकॉर्ड 52 अरब डॉलर की आय हुई। यह 2017 के मुकाबले 50% ज्यादा है। इसके प्रीमियम स्मार्टफोन की मांग काफी ज्यादा है।

हुवावे दुनिया की दूसरी बड़ी स्मार्टफोन कंपनी

हुवावे पिछले साल एपल को पीछे छोड़ दुनिया की दूसरी बड़ी स्मार्टफोन कंपनी बन गई थी। सैमसंग का पहला नंबर है। चीन की इकोनॉमी में स्लोडाउन के बावजूद 2018 की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में वहां हुवावे का स्मार्टफोन शिपमेंट 23% बढ़ा। इस दौरान एपल के शिपमेंट में 20% गिरावट आई थी।

जैसलमेर में भीषण सड़क हादसा, 4 लोगों की दर्दनाक मौत

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...