राजस्थान में शूटिंग हॉलीवुड या बॉलीवुड की पहली पसंद

0
49

जयपुर। शहर में पिछले साल पद्मावत को लेकर काफी हंगामा हुआ था। जहां पद्मावत की शूटिंग से शुरू हुआ यह हंगामा रिलीज के बाद तक चला था। तब ऐसा लगा कि जयपुर में शूटिंग को लेकर अब काफी सख्ती बरती जाएगी। साथ ही कई डायरेक्टर्स भी शूटिंग को लेकर जयपुर से दूरी बनाने लगे थे।

लेकिन लोकेशन का मोह फिर भी मुंबई के डायरेक्टर्स को यहां खींच लाता है। पद्मावत के विवाद के बाद मणिकर्णिका, देव डीडी, धड़क, ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान समेत कई ऐसी फिल्में हैं जो राजस्थान में लगातार शूट हुईं।

पद्मावती से पद्मावत तक
जब पद्मावती फिल्म की शूटिंग जयपुर के आमेर फोर्ट पर हो रही थी। तब राजपूत समाज के लोगों ने शूटिंग स्पॉट पर पहुंचकर संजय लीला भंसाली पर हमला कर दिया था। वायरल हुए वीडियो में साफ दिखाई दे रहा था कि कुछ लोगों ने भंसाली को थप्पड़ तक जड़ दिया था। पद्मावती के नाम से शुरू हुई यह फिल्म कैसे पद्मावत तक पहुंची इसका गवाह सिर्फ राजस्थान ही है। इस हमले से चौतरफा आलोचना के बाद राजपूत समाज के लोगों ने सफाई देते हुए कहा था कि हमला भंसाली के बाउंसरों द्वारा अभद्रता के बाद किया गया। इसके बाद लगातार डायरेक्टर्स और एक्टर्स ने इस कृत्य की आलोचना की थी। अंत में पद्मावती से नाम पद्मावत होने के बावजूद भी आज तक फिल्म को राजस्थान में रिलीज नहीं किया गया।

बॉलीवुड का बढ़ता लगाव
बॉलीवुड के डायरेक्टर्स का राजस्थान से बेहद लगाव रहा है। ऐतिहासिक फिल्मों की बेहतरीन शूटिंग के लिए हमेशा से ही लोकेशन के मामले में राजस्थान ने अपनी छाप छोड़ी है। जोधा अकबर, दिल्ली 6, पीके समेत कई ऐसी फिल्में हैं जहां राजस्थान की लोकेशन का प्रयोग किया गया है।

मणिकर्णिका: फिल्म की शूटिंग के लिए आमेर महल में तैयार किया गया था। कंगना फिल्म में रानी लक्ष्मीबाई का किरदार निभा रही हैं। इसी को देखते हुए इसकी शूटिंग हिस्टोरिकल जगहों की लोकेशन चाहिए थी। जिसमें डायरेक्टर्स ने जयपुर को चुना। ठीक इससे पहले हुए पद्मावती विवाद के चलते भी शूट के दौरान बड़ी संख्या में पुलिस बल लगाया गया। फिल्म का एक शेड्यूल जयपुर और जोधपुर रखा गया। जहां एक महीने तक लगातार महत्वपूर्ण सीन फिल्माए गए। आमेर महल के दीवाने-ए-आम में शूटिंग की गई।

सुपर 30: बहुचर्चित फिल्म सुपर 30 की शूटिंग के लिए भी राजस्थान को चुना गया है। जिसकी लोकेशन सांभर लेक रखी गई। जहां रितिक रोशन को सड़कों पर बड़े ही अजीब लुक में स्पॉट किया गया था। सांभर लेक में इससे पहले पीके और जोधा अकबर समेत कई फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है।

हॉलीवुड को राजस्थान का चस्का
सिर्फ बॉलीवुड ही नहीं बल्कि हॉलीवुड भी राजस्थान की लोकेशंस का मुरीद रहा है। यहां दौसा की चांद बावड़ी में बैटमैन की डार्क नाइट राइजेज की शूटिंग हुई है। जिसे देखा तो सभी ने हैं लेकिन उसकी लोकेशन के बारे में कम ही लोग जानते हैं। इसके अलावा मेरीगोल्ड, जेम्स बांड की चर्चित सीरीज ऑक्टोपस, वेस एंडरसन की दार्जिलिंग लिमिटेड, द फॉल, केट विंस्लेट की हौली स्मोक, इसके अलावा जैकी चैन स्टारर कुंग फू योगा भी राजस्थान में शूट हुई है।

साउथ के सितारों का रॉयल प्रेम
साउथ की फिल्में हमेशा हीरोइनकी इमेज को ध्यान में रखकर बनाई जाती है। ऐसे में कई फाइट के सीन, रोमांटिक सांग यहां राजस्थान में शूट हुए हैं। जहां रोमेंटिक सांग्स के लिए अजमेर के डंपयार्ड को इस्तेमाल किया गया वहीं जैसलमेर, जोधपुर और बाड़मेर में कई फाइट सीन शूट करते नजर आ चुके हैं। जिसमें रवि तेजा, महेश बाबू, विजय, अजित कुमार, मेगा स्टार चिरंजीवी, सूर्या और पवन कल्याण को जोधपुर एयरपोर्ट पर स्पॉट किया गया।

इसलिए सुविधाजनक है राजस्थान में शूटिंग
दरअसल, ट्यूरिज्म डिपार्टमेंट के अनुसार यहां सिंगल विंडो की तर्ज पर शूटिंग की परमिशन दी जाती है। जिसमें डायरेक्टर्स को एक ही स्थान पर अपने डॉक्युमेंटेशन और शूटिंग की अवधि बतानी होती है। जहां से सम्बंधित विभाग खुद जाकर, कलेक्टर, और सम्बंधित पुलिस प्रशासन से परमिशन लेकर देता है। ऐसे में डायरेक्टर्स के लिए शूटिंग को लेकर राजस्थान बेहद लोकप्रिय हो रहा है।

धड़क: फिल्म की शूटिंग सिटी पैलेस और इसके आसपास ही हुई है। इसके अलावा पिछोला झील और जगदीश चौक में फिल्म के हिस्सों को भी फिल्माया गया है। जगदीश चौक, पिछोला झील के पास ही स्थित है और यहां होली जैसे कई बड़े त्योहारों को मनाया जाता है। फिल्म में जाह्नवी कपूर ने कई सीन इस मंदिर के आसपास फिल्माए हैं। यह उदयपुर का मुख्य मंदिर है जो पर्यटकों के बीच भी काफी प्रसिद्ध है। इसके अलावा सुई धागा, साहब बीवी और गैंगस्टर, बद्रीनाथ की दुल्हनियां, साउथ फिल्म आई, बजरंगी भाईजान, जवानी दीवानी, बाजीराव मस्तानी, रंग दे बसंती, करीब करीब सिंगल, बादशाहो, फिरंगी, वीर, शुद्ध देसी रोमांस, शक्ति, शेर, सोल्जर, रोड, प्रेम रतन धन पायो, नायक, नमस्ते लंदन, गुलाल जैसी बड़ी फिल्में यहां शूट हुई हैं। जिसमें जोधपुर, जयपुर, उदयपुर, कोटा, सांभर लेक, जैसलमेर, बाड़मेर और मंडावा जैसी जगह देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी प्रसिद्ध हैं।

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...