Hug Day-दिमाग को शांत और तनाव कम करता है जादू की झप्पी

0
34

फिल्म मुन्ना भाई एमबीबीएस सबसे यादगार फिल्मों में से एक है। इस फिल्म में किरदार के अलावा एक और चीज थी, जो हमें काफी पसंद आई थी और वह थी फिल्म का डॉयलाग जादू की झप्पी। फिल्म में जब भी कोई परेशानी में होता था तो संजय दत्त उसे जादू की झप्पी देते थे। लेकिन क्या आपको पता है कि ये जादू की झप्पी सच में कमाल करती है। आइए आपको बताते हैं कि यह जादू की झप्पी हमारे सेहत के लिए कितना फायदेमंद है।

जब भी कोई व्यक्ति छोटी-मोटी परेशानियों से घिरा रहता है तो उसे केवल गले लगाने से परेशानियों से लड़ने की ताकत मिलती है। साथ ही उसके चेहरे पर ग्लो भी आता है। इसके साथ ही गले लगने से ऑक्सीटोसिन लेवल बूस्ट हो जाता है। जिससे अकेलापन, गुस्सा, चिंता जैसी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं।

जादू की झप्पी देने से कोर्टिसोल का लेवल कम हो जाता है। साथ ही यह दिमाग को शांत करने का संदेश जाता है जिससे तनाव कम हो जाता है। इसके अलावा जिस व्यक्ति को डर लगता है तो उसे गले लगाने से उसका डर गायब हो जाता है।

अमरूद के फल ही नहीं पत्ते भी होते है लाभकारी तो करेला प्रकृति का वरदान है

सकारात्मक सोच एक बेहतरीन जिंदगी जीने के लिए बहुत जरूरी है इसलिए जब भी कोई अपना मिले तो उसे गले जरूर लगाएं, जिससे दोनों के जीवन में सकारात्मकता बढ़ेंगी। साथ ही आपको कई बीमारियों से छुटकारा भी दिलाता है। जादू की झप्पी से हार्ट रेट नियंत्रित रहता है, मेटाबोलिज्म बढ़ाती है। साथ ही आपको अच्छी नींद भी आती है।

गले मिलने से तनाव कम होता है क्योंकि गले मिलने के दौरान कॉर्टिसोल नामक हार्मोन में कमी आती है जो तनाव बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है। स्टडी में पता चला है कि तनाव दिल के रोग के खतरे को बढ़ाता है। इस वजह से गले मिलना आपके इस खतरे को कम करता है।

वातावरण के हिसाब से बदलेगा यह कपड़ा,शरीर को रखेगा ठंडा या गर्म

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...