सिप में भरोसा बढ़ने से इक्विटी निवेश 10 साल में सबसे ज्यादा

0
85
सिस्टमेटिक इन्वेस्ट प्लान (सिप) में खुदरा निवेशकों का भरोसा बढ़ने से भारतीयों की कुल संपत्ति में इक्विटी निवेश का आंकड़ा एक दशक के सर्वोच्च स्तर पर पहुंच गया है। वैश्विक शोध फर्म सीएलएसए ने आरबीआई, एम्फी, इरडा और मॉस्पी के आंकड़ों का विश्लेषण कर यह निष्कर्ष निकाला है। इसके अनुसार, वर्ष 2008 के बाद पहली बार कुल संपत्ति में इक्विटी निवेश का आंकड़ा 4.6 फीसदी तक पहुंचा है। इस बीच वर्ष 2014 में इसमें भारी गिरावट दिखी और यह 2.2 फीसदी के निचले स्तर पर पहुंच गया था। हालांकि, इसके बाद से लगातार इक्विटी निवेश बढ़ा जिसमें सबसे अहम भूमिका सिप के जरिये म्यूचुअल फंड में निवेश की रही।
इक्विटी में सीधे निवेश से मोहभंग

आंकड़े बताते हैं कि खुदरा निवेशकों का इक्विटी में सीधे पैसे लगाने से मोहभंग हो रहा है। वित्त वर्ष 2008 में जहां इक्विटी में सीधा निवेश पहली पसंद था, वहीं 2018 में निवेशकों ने इसके लिए म्यूचुअल फंड के सिप को चुनना बेहतर समझा। इससे मार्च, 2018 में बीएसई-500 इंडेक्स स्टॉक में सीधे खुदरा निवेश गिरकर 11.7 फीसदी पर आ गया जो चार साल पहले तक 13.1 फीसदी था। इसी तरह, म्यूचुअल फंड का इक्विटी एयूएम भी एक दशक में चार गुना बढ़कर 7.5 लाख करोड़ रुपये पहुंच गया जिसमें चार वर्षों के भीतर ही 3.5 लाख करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हुई है।

सिप में प्रतिमाह निवेश ढाई गुना बढ़ा

सीएलएसए का कहना है कि खुदरा निवेशकों का भरोसा और रुझान बढ़ने से सिप में प्रतिमाह निवेश का आंकड़ा भी पिछले तीन वर्षों में ढाई गुना से ज्यादा बढ़ गया है। मार्च, 2016 में जहां प्रतिमाह सिप में निवेश 3,122 करोड़ रुपये था, वहीं दिसंबर, 2018 में यह आंकड़ा बढ़कर 8,200 करोड़ रुपये हो गया। इसके अलावा एक दशक पहले की अपेक्षा पिछले चार वर्षों में म्यूचुअल फंड में निवेश चार गुना बढ़ गया है।
मणिरत्नम की फिल्म में 11 साल बाद सिल्वर स्क्रीन पर दिखेगी अमिताभ बच्चन और ऐश्वर्या राय बच्चन की जोड़ी

जीडीपी से तीन गुना है कुल संपत्ति

मौजूदा समय में भारतीयों की कुल संपत्ति 595 लाख करोड़ रुपये है, जो जीडीपी की करीब तीन गुना है। इसमें इक्विटी का हिस्सा 27 लाख करोड़ रुपये है। वित्त वर्ष 2018 में भारत की जीडीपी करीब 199.36 लाख करोड़ रुपये थी। सीएलएसए के अनुसार, भारतीयों की संपत्ति सालाना 9.3 फीसदी की दर से बढ़ रही है।

संपत्तियों में निवेश की हिस्सेदारी

प्रॉपर्टी               53.8 फीसद
बैंक जमा          15.9 फीसद
सोना                11.3 फीसद
बीमा                 6.1 फीसद
पीएफ-पेंशन       5.1 फीसद
इक्विटी              4.6 फीसद
नकद                3.1 फीसद

———————————————————————————–

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...