IPL 11: रॉयल्स को हरा प्लेऑफ के करीब कोलकाता

कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स दोनों के लिए ‘करो या मरो’ वाले मैच में केकेआर ने बाजी मारी. उसने यह मुकाबला 6 विकेट से जीता. पहले तो कोलकाता ने रॉयल्स को 142 रनों पर समेटा.

उसके बाद 18 ओवरों में 4 विकेट खोकर (145 रन) जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया. राजस्थान की पारी के 4 विकेट लेने वाले कुलदीप यादव मैन ऑफ द मैच रहे.इसके साथ ही मौजूदा आईपीएल में केकेआर ने 13 मैचों में 7 जीत के साथ 14 प्वाइंट हासिल कर प्लेऑफ की दौड़ में खुद को मजबूत कर लिया है.

कोलकाता की टीम अब 19 मई को प्लेऑफ में जगह बना चुकी सनराइजर्स हैदराबाद टीम से भिड़ेगी. उसी दिन राजस्थान का सामना विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से होगा. दोनों मैचों के बेहद नतीजे अहम साबित होंगे.

दूसरी तरफ 12 अंक रखने वाली किग्स इलेवन पंजाब की टीम को अभी दो मैच खेलने हैं. उसके मैचों के नतीजों पर भी मौजूदा प्लेऑफ की दौड़ निर्भर करेगी. उधर, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु टीम को भी दो और मैच खेलने हैं, वह भी उलटफेर कर सकती है.

कोलकाता नाइट राइडर्स को मिली आसान जीत

कोलकाता के कप्तान दिनेश कार्तिक (41) और आंद्रे रसेल (11) नाबाद लौटे. क्रिस लिन (45) को बेन स्टोक्स ने अनुरीत सिंह के हाथों कैच कराया. 117 रनों के स्कोर पर कोलकाता ने चौथा विकेट गंवाया. नीतीश राणा (21) को ईश सोढ़ी ने एलबीडब्ल्यू किया. 69 रनों के स्कोर पर कोलकाता का तीसरा विकेट गिरा.

रॉबिन उथप्पा (4) को स्टोक्स ने लौटाया, राहुल त्रिपाठी ने कैच लपका. 36 रनों के स्कोर पर कोलकाता को दूसरा झटका लगा. कोलकाता की ओर से सुनील नरेन और क्रिस लिन ने पारी की शुरुआत की. पहले ही ओवर में नरेन ने के. गौतम को 21 रन ठोक डाले. लेकिन दूसरे ही ओवर में बने स्टोक्स ने नरेन (21 रन, 7 गेंदों पर) को गौतम के हाथों कैच कराकर पवेलियन लौटाया. 21 रनों पर यह पहला विकेट गिरा.

राजस्थान रॉयल्स की ओर से राहुल त्रिपाठी और जोस बटलर ने जोरदार शुरुआत की, लेकिन इन दोनों की कोशिश बेकार गई. लगातार विकेट गंवाने की वजह से राजस्थान ने कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए 143 रनों का मामूली लक्ष्य छोड़ा. कोलकाता की ओर से कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव ने 4 ओवर में 20 रन देर 4 झटके दिए. उनके अलावा आंद्रे रसेल और प्रसिद्ध कृष्ण ने 2-2 विकेट निकाले.

राजस्थान रॉयल्स की टीम 19 ओवरों में 142 रनों पर सिमट गई. आखिरी विकेट जयदेव उनादकट (26) का गिरा. उन्हें प्रसिद्ध कृष्ण ने बोल्ड किया. जोफरा आर्चर (6) भी 135 रनों के स्कोर पर पवेलियन का रास्ता पकड़ा. आंद्रे रसेल ने विकेट हासिल किया, शुभमान गिल ने कैच पकड़ा. राजस्थान ने 9वां विकेट खोया.

विकेटों के पतझड़ के बीच प्रसिद्ध कृष्ण ने ईश सोढ़ी (1) का विकेट लिया, विकेट के पीछे दिनेश कार्तिक ने चौथा शिकार (तीन कैच+ एक स्टंप) किया, 128 रनों के स्कोर पर रॉयल्स ने 8वां विकेट गंवाया.

राजस्थान रॉयल्स ने लगातार विकेट गंवाए

कुलदीप यादव ने इस आईपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ी बेन स्टोक्स (11) को अपनी ही गेंद पर लपक लिया. 107 रनों पर रॉयल्स का सातवां विकेट गिरा. कुलदीप ने अपना चौथा विकेट हासिल किया. इससे पहले के. गौतम (3) को शिव मावी ने चलता किया, 103 रनों पर रॉयल्स ने छठा विकेट गंवाया. एक बार फिर दिनेश कार्तिक ने कैच लपका.

संजू सैमसन (12) को सुनील नरेन ने एलबीडब्ल्यू किया. 95 रनों के स्कोर पर रॉयल्स ने अपना चौथा विकेट खो दिया. एक रन बाद ही कुलदीप यादव ने एक और विकेट हासिल किया. स्टुअर्ट बिन्नी (1) को कार्तिक ने स्टंप किया. रॉयल्स को पांचवां झटका लगा.

कुलदीप यादव ने दिए राजस्थान को बड़े झटके

85 रनों के स्कोर पर रॉयल्स ने तीसरा विकेट गंवाया. जोस बटलर (39) इस बार लंबी पारी नहीं खेल पाए. उन्हें कुलदीप यादव ने अपना शिकार बनाया. जेवॉन सीयरलेस ने कैच लपका. इससे पहले 76 रनों के स्कोर पर कप्तान अंजिक्य रहाणे (11) चलते बने. कुलदीप यादव ने उन्हें बोल्ड किया.

राहुल त्रिपाठी (27) को आंद्रे रसेल ने लौटाया. कप्तान कार्तिक ने विकेट के पीछे बाकी का काम किया. राजस्थान को 63 रनों के स्कोर पर पहला झटका लगा. रॉयल्स की ओर से राहुल त्रिपाठी और जोस बटलर ने पारी की शुरुआत की थी, जबकि कोलकाता की ओर से आक्रमण शिवम मावी ने संभाला .

कोलकाता ने टॉस जीतकर राजस्थान को बल्लेबाजी दी

ईडन गार्डन्स में कोलकाता नाइट राइडर्स ने टॉस जीता और राजस्थान रॉयल्स को पहले बल्लेबाजी के लिए कहा. केकेआर ने प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया. साइड स्ट्रेन की समस्या से जूझ रहे पीयूष चावला के स्थान पर शिवम मावी को टीम में जगह मिली. उधर, रॉयल्स ने अंतिम एकादश में ईश सोढ़ी, अनुरीत सिंह और राहुल त्रिपाठी को शामिल किया.

Read Also:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...