Japan Flood : मरने वालों की संख्या बढ़कर 200 हुई

japan flood

Japan Flood – टोक्यो। जापान सरकार ने बताया है कि देश में पिछले कुछ दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश के बाद आई भीषण बाढ़ में मरने वालों की संख्या बढ़कर 200 पर पहुंच गई है, जबकि बड़ी संख्या में लोग लापता हैं।

गौरतलब है कि बाढ़ और भूस्खलन से कम-से-कम 10,000 लोग विस्थापित हुए हैं और राहत शिविरों में रह रहे हैं।

पिछले कुछ दिनोंं से हो रही लगातार भारी बारिश और फिर इससे आई बाढ़ ने जापान में तबाही मचा रखी है. इस प्राकृतिक आपदा में अब तक मरने वालों की संख्या 200 तक पहुंच गई है.

बड़ी संख्या में लोग अब भी लापता बताए जा रहे हैं. Japan Flood

जापान के एक शीर्ष अधिकारी ने इसे मौसम संबंधी बीते तीन दशकों की सबसे बड़ी आपदा बताया है. उन्होंने कहा कि बुधवार को जापान के प्रधानमंत्री शिंज़ो आबे ने बारिश और बाढ़ से सर्वाधिक प्रभावित इलाकों का दौरा किया.

शुक्रवार को भी वे कुछ इलाकों की स्थिति का जायजा लेंगे. द नेशनल

japan flood

के मुताबिक इस आपदा के मद्देनजर शिंज़ो आबे ने अपनी विदेश यात्रा रद्द कर दी हैं. इस दौरान उन्होंने कहा है, ‘शिविरों में असुविधाजनक जिंदगी जीने को मजबूर लोगों को बहुत ज्यादा समय तक यहां नहीं रहना होगा.

लोगों की मदद के लिए सरकार हर आवश्यक उपाय कर रही है.’ इसके साथ ही राहत और बचाव में तेजी के लिए सरकार ने एक आपातकालीन फंड भी जारी किया है.

सरकार के प्रवक्ता योशिहिदे सुगा ने एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा कि 83 हेलीकॉप्टरों और दर्जनों पोतों की मदद से करीब 73,000 सेना, पुलिस और दमकलकर्मी लापता लोगों की तलाशी में लगे हुए हैं।

समाचार एजेंसी एफे ने सुगा के हवाले से कहा कि 36 सालों में यह अब तक की सबसे भयावह प्राकृतिक आपदा है।

उन्होंने अगले कुछ दिनों में क्षेत्र में बारिश होने की चेतावनी दी और आशंका जताई कि अनुमानित उच्च तापमान विस्थापितों और बचाव दल को प्रभावित कर सकता है। Japan Flood

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...