मारुति ऑल्टो में होने वाला है बदलाव, एक साल बाद आएगा नया मॉडल

0
52
देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अपनी एंट्री लेवल कार ऑल्टो 800 का उत्पादन रोकने जा रही है। दरअसल कंपनी कार के इंजन में बदलाव करने जा रही है। मौजूदा 800 सीसी का इंजन बीएस-चार (भारत स्टेज चार) मानक के अनुरूप है, जिसे कंपनी अपग्रेड करने जा रही है। उल्लेखनीय है कि भारत सरकार ने 2020 तक देश में भारत स्टेज छह मानकों के अनुरूप इंजन बनाने के लिए सभी कंपनियों को आदेश दिया है।
गौरतलब है कि मारुति सुजुकी इंडिया ने मारुति 800 कार के स्थान पर 2012 में ऑल्टो 800 को बाजार में उतारा था। यह कार लोगों को बेहद पसंद आई और हाथोंहाथ बिकी। यहां तक कि यह कंपनी की बेस्ट सेलिंक कार बन चुकी है। मारुति सुजुकी के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट दीपक सावकर के मुताबिक मारुति के पुराने मॉडल जो नए प्रदूषण उत्सर्जन मानकों पर खरे नहीं उतरते हैं, उनका उत्पादन बंद किया जाएगा।
मारुति सुजुकी ऑल्टो 800

ऐसा ही कुछ मारुति ओमनी और जिप्सी के लिए भी किया। सावकर ने आगे कहा कि कंपनी के 60 प्रतिशत प्रॅाडक्ट भारत के न्यू व्हीकल सेफ्टी असेसमेंट प्रोग्राम के मानक पर खरे उतरते हैं। बता दें, वाहन कंपनियों के लिए सभी पुराने मॉडल को नए इंजन मानक के हिसाब से तैयार करना एक चुनौतीपूर्ण काम है। जिसमें कारों के डिजाइन से लेकर एबीएस फीचर को जोड़ना आदि में समय और पैसा दोनों बर्बाद होता है। 
आॅल्टो 800 मारुति की सबसे पहली कार थी जो एक समय में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार थी। इस कार को सन् 1983 से लगातार बाजार में बेचा जा रहा है। जिसका कंपनी ने 2012 में फेसलिफ्ट वर्जन भी लांच किया, हालांकि अब इस कार को 2019 से बंद कर दिया जाएगा।
———————————————————————————-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...