महिला को सुनाई नहीं देती सिर्फ मर्दों की आवाज, जानकर चौंक जाएंगे आप

0
71

अगर कोई आपसे कहे कि किसी महिला को सिर्फ मर्दों की आवाज सुनाई नहीं देती तो आप इस बात को पूरी तरह अफवाह बताएंगे। लेकिन यह बात बिल्कुल सच है, दरअसल चीन में रहने वाली एक महिला को सिर्फ मर्दों की आवाज सुनाई नहीं देती। इस महिला का नाम चेन है और मर्दों की आवाज सुनाई ना देने के पीछे एक विचित्र बीमारी है। इस बीमारी के कारण यह महिला सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बनी हुई है।

3 साल से गायब है मुन्नाभाई एमबीबीएस का ये अभिनेता

चेन एक सुबह जब सोकर उठी तो उसे अपने बॉयफ्रेंड की आवाज सुनाई नहीं दे रही थी। जिसके बाद वह नाक, कान और गले के विशेषज्ञ के पास गई, जहां इस बीमारी का खुलासा हुआ।चीन के जियामेन की रहने वाली इस महिला को रेयर हियरिंग लॉस कंडीशन है, जिसमें इसे लो-फ्रीक्वेंसी की आवाज सुनाई नहीं देती। इस बीमारी को रिवर्स स्लोप हियरिंग लॉस कहते हैं। आपको बता दें कि महिलाओं की आवाज की फ्रीक्वेंसी, पुरुषों की आवाज के मुकाबले ज्यादा होती है। जिस वजह से चेन को सिर्फ मर्दों की आवाज सुनाई नहीं देती।

सारा खान ने कराई ल‍िप सर्जरी, सोशल मीड‍िया पर हुईं ट्रोल

चेन का ट्रीटमेंट करने वाली डॉक्टर का कहना है कि मरीज को मेरी आवाज बिल्कुल साफ सुनाई दे रही थी। लेकिन जब एक युवा पुरुष कमरे में आया तो चेन को उसकी आवाज सुनाई नहीं दी। चेन को सिर्फ पुरुषों की आवाज ही नहीं, बल्कि मोबाइल की रिंगटोन, बिजली का कड़कड़ाना और अलार्म की आवाज भी सुनाई नहीं दे रही है। डॉक्टर का कहना है कि आमतौर वह बीमारी अनुवांशिक होती है, लेकिन इसके अन्य कारण भी हो सकते हैं। पीड़ित चेन का कहना है कि काफी दिनों से वह नींद पूरी नहीं कर पा रही थी और काम का भी अतिरिक्त स्ट्रेस था। लेकिन वो जल्द ही अपने ठीक होने की उम्मीद करती हैं।

———————————————————————————–

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...