भारत ही नहीं, अमेरिका में भी नेता कर रहें हैं न्यूनतम आय देने का वादा

0
55

मोदी सरकार के किसानों को छह हजार रुपये सालाना देने के जवाब में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने न्याय योजना के तहत देश के पांच करोड़ गरीब परिवारों को सालाना 72 हजार रुपये देने की घोषणा की। ऐसा नहीं है न्यूनतम आय जैसी योजना केवल विकासशील देशों में ही चुनावी मुद्दा हो।

मतदान के एक दिन पहले कोई भी पार्टी नहीं दे सकती विज्ञापन

दुनिया का सबसे अग्रणी देश अमेरिका में भी डेमोक्रेटिक नेता ने एलान किया है कि अगर वह राष्ट्रपति बने तो हर अमेरिकी को 70 हजार रुपए महीने मिलेंगे। अमेरिका में साल 2020 में राष्ट्रपति पर के लिए चुनाव होना है। इसे लेकर अभी से राजनीतिक सरगर्मियां बढ़ गई हैं।

डेमोक्रेट पार्टी के सांसद एंड्रयू यांग ने अमेरिकी नागरिकों को न्यूनतम आय देने का वादा किया है। हालांकि विशेषज्ञ उनकी इस घोषणा को चुनावी स्टंट मान रहे हैं। यांग ने कहा कि अगर वह अमेरिका के राष्ट्रपति बनते हैं तो 18 साल से ऊपर के हर अमेरिकी नागरिक को महीने के एक हजार डॉलर (करीब 70 हजार रुपए) दिए जाएंगे। उनके अनुसार इसे पाने के लिए लोगों को कोई परीक्षा नहीं देनी होगी।

पेट्रोल हुआ सस्ता, डीजल की कीमतें रही स्थिर

एंड्रयू यांग ने कहा कि टेक्नोलॉजी के प्रयोग से तेजी से खत्म हो रही नौकरियों के कारण कुछ दिनों में लोग भुखमरी की स्थिति में आ जाएंगे। उनकी इस योजना से अमेरिका के लाखों लोगों को फायदा होगा।

जब यांग से यह पूछा गया कि इसके लिए धन की व्यवस्था कहां से होगी तो उनका कहना था कि अमेरिकी लोगों पर 10 फीसदी वैट बढ़ाकर सालाना 55 लाख करोड़ रुपये जुटाए जा सकते हैं। इसके अलावा अन्य स्कीमों को बंद कर 41 लाख करोड़ रुपए मिलेंगे जबकि देश के आर्थिक विकास से 42 लाख करोड़ रुपए मिलेंगे।

————————————————————————-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...