पाकिस्तान की मुश्किलें बढ़ी, अमेरिकी कांग्रेस में पेश हुआ यह बिल

0
40

अमेरिका के एक प्रभावशाली सांसद ने यूएस कांग्रेस में पाकिस्तान के खिलाफ एक बिल पेश किया है। इस बिल में पाकिस्तान को मिले प्रमुख गैर-नाटो सहयोगी के दर्जे को खत्म करने की बात है। जानकारी के अनुसार रिपब्लिकन कांग्रेसमैन एंडी ब्रिग्स ने हाउस ऑफ रिप्रेजनटेटिव्स में प्रस्ताव 73 पेश किया है। जिसमें पाकिस्तान के प्रमुख गैर-नाटो सहयोगी के दर्जे को खत्म करने और दोबोरा यह दर्जा दिए जाने की स्थिति में विशेष शर्तों का उल्लेख किया गया है।

बोतलबंद पानी पर लगाया 1 रूपए का शुल्क: पाक सुप्रीम कोर्ट

आवश्यक कार्रवाई करने के लिए इस प्रस्ताव को हाउस ऑफ फॉरन अफेयर्स समिति के पास भेजा गया है। प्रस्ताव में लिखा गया है कि भविष्य में पाकिस्तान को प्रमुख गैर-नौटो सहयोगी के तौर पर दोबारा दर्जा दिए जाने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति को कांग्रेस के सामने इस बात को प्रमाणित करना होगा कि उसने अपने देश में हक्कानी नेटवर्क की स्वतंत्रता और उसके अभियान को रोकने के लिए जरूरी सैन्य अभियानों को चलाया है।

बेकार नहीं होंगे कटे-फटे नोट आएंगे इस काम

इसके अलावा कांग्रेस के सामने यह भी प्रमाणित करना होगा कि उसने अपने देश में किसी भी रूप या क्षेत्र में हक्कानी नेटवर्क को सुरक्षित ठिकाने उपलब्ध नहीं करवाए हैं। उसे इसका प्रमाण देना होगा कि पाकिस्तान सरकार सक्रिय रूप से अफगानिस्तान सरकार के साथ समन्वय कर रही है ताकि आतंकियों के अभियान को रोका जा सके। जिसमें पाकिस्तान-अफगानिस्तान सीमा पर फैला हक्कानी नेटवर्क भी शामिल है। प्रस्ताव में राष्ट्रपति से कहा गया है कि वह इस बात को प्रमाणित करे कि पाकिस्तान ने हक्कानी नेटवर्क के वरिष्ठ नेताओं और मध्य स्तर के गुर्गों को गिरफ्तार करने, उनपर मुकदमा चलाने में प्रगति दिखाई है। इन सभी शर्तों को पूरा करने के बाद ही पाकिस्तान को फिर से प्रमुख गैर नाटो सहयोगी का दर्जा वापस देने के लिए कदम उठाए जाएंगे।

राष्ट्रीय आपातकाल घोषित करने में कोई जल्दबाजी नहीं: ट्रंप

———————————————————————————–

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...