पेरिस : ऐतिहासिक चर्च में लगी भयंकर आग, फिर हुआ ऐसा…

0
39
पेरिस के सबसे पुराने और दुनियाभर में मशहूर नॉट्र डाम कैथेड्रल में सोमवार को भीषण आग लग गई। जिससे कैथोलिक चर्च के शिखर और छत ढह गए हैं। चर्च में आग लगने से ना केवल पेरिस बल्कि पूरी दुनिया दुखी है। इसी बीच दुनियाभर के नोताओं ने इसपर अपनी संवेदनाएं व्यक्त की हैं।
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने चर्च को दोबारा बनाने की बात कही है। 12वीं शताब्दी के इस कैथेड्रल में आग लगने के बाद मैक्रों घटनास्थल की ओर रवाना हुए। उन्होंने कहा कि उनकी सारी संवेदनाएं कैथोलिक लोगों और पूरे फ्रांस के लोगों के साथ हैं, जो इस दुर्घटना से आहत हुए हैं। मैक्रों ने कहा है “मेरे सारे देशवासियों की तरह मैं भी आज बहुत दुखी हूं। मुझे ये देखकर बहुत तकलीफ हो रही है कि हमारा एक हिस्सा जल रहा है।” 850 साल पुराना ये चर्च यूनेस्को के वर्ल्ड हेरिटेज में शामिल है।Image result for पेरिस के ऐतिहासिक चर्च में लगी भीषण आगइस आग को काबू में करने के लिए करीब 400 दमकलकर्मी लगाए गए। मंगलवार सुबह कहा गया कि आग नियंत्रण में है। आग को करीब नौ घंटे बाद काबू में किया गया। पेरिस फायर ब्रिगेड के चीफ जीन क्लाउडी गैलेट का कहना है, “हम ये मान सकते हैं कि नॉट्र डाम कैथेड्रल का मुख्य ढांचा सुरक्षित और संरक्षित है। साथ ही दो अन्य टावर भी सुरक्षित हैं।”

डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस घटना को भयानक बताया लेकिन आग को काबू करने को लेकर किए एक ट्वीट के कारण वो विवादों में आ गए। ट्रंप ने सलाह दी कि हेलीकॉप्टरों से पानी की बौछार करके आग को रोकने की कोशिश की जाए। उन्होंने इस उपाय को जल्द करने की सलाह दी।
BJP प्रत्याशी राज्यवर्धन राठौड़ कल भरेंगे नामांकन

ट्रंप के इस बयान के बाद फ्रांस के सिविल सिक्योरिटी सर्विस (देश में संकट प्रबंधन की देखरेख करने वाली संस्था) ने कहा कि हेलिकॉप्टर से पानी की बौछारें नहीं की जा सकतीं। “अगर ऐसा किया जाता है, तो कैथेड्रल का पूरा ढांचा ही गिर जाएगा।”

————————————————————————-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...