सोए हुए शख्स का चेहरा दिखाकर खोला फोन, खाते से गायब किए 1.25 लाख रुपये

पिछले साल कई प्रीमियम स्मार्टफोन के फेस-अनलॉक फीचर में सेंध लगने की रिपोर्ट सामने आई थी। उसके बाद कंपनियों ने अपडेट जारी करके बग को फिक्स किया। वैसे अब कई कंपनियां एआई के सपोर्ट के साथ अपने फोन में फेस-अनलॉक फीचर दे रही हैं, लेकिन इस फेस अनलॉक फीचर का गलत इस्तेमाल भी रो रहा है।चीन से एक ऐसा ही मामला सामने आया है। चीन के जेझियांग में सोए हुए एक शख्स के स्मार्टफोन को फेस-अनलॉक फीचर का इस्तेमाल करके खोला गया है और उसके अकाउंट से 1 लाख 25 हजार रुपये उड़ा लिए गए हैं।
हालांकि शिकायत के बाद पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया है और पैसे भी बरामद हो गए हैं। वहीं युआन किस कंपनी का और कौन-सा मॉडल फोन इस्तेमाल करते हैं इसकी जानकारी नहीं मिली है।

खास बात यह है कि इस चोरी को अंजाम किसी रिश्तेदार ने नहीं, बल्कि चोरों ने दिया है। पीड़ित का नाम युआन है। युआन ने पुलिस को बताया है कि जब वह सोया था तो किसी ने उसके फोन को फेस-अनलॉक के जरिए खोला और वी-चैट ऐप से फेशियल रिकॉग्निशन की मदद से पैसे अपने खाते में ट्रांसफर कर लिए।

हालांकि चोरी की बात तो अलग है लेकिन अब सवाल फेस अनलॉक फीचर पर उठता है कि जब आंखें बंद थीं तो फोन अनलॉक कैसे हुआ। आमतौर पर आंखें खुली होने पर ही फेस अनलॉक काम करता है। साथ ही आपको बता दें कि फेशियल रिकॉग्निशन को एडवांस्ड सिक्योरिटी फीचर के तौर पर देखा जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...