प्रधानमंत्री मोदी ने जारी किया स्मारक सिक्का

0
61

नई दिल्ली। देशभर में आज गुरु गोविंद सिंह जी की जयंती मनाई जा रही है। इस अवसर पर देश के प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने गुरुगोविंद सिंह का स्मारक सिक्का जारी किया है। पीएम मोदी ने अपने आवास पर सिक्का जारी करते हुए करतापुर कॉरिडोर का जिक्र करते हुए कहा करतारपुर कॉरिडोर के माध्यम से सिख श्रद्धालु गुरु नानक देव जी की 550 वीं जयंती पर पाकिस्तान के नरोवाल में स्थित दरबार साहिब के लिए वीजा-मुक्त तीर्थ यात्रा कर सकेंगे। प्रधानमंत्री ने कहा अगस्त 1947 में जो चूक हुई थी यह उसका प्रायश्चित है। हमारे गुरु का सबसे महत्वपूर्ण स्थल सिर्फ कुछ ही किलोमीटर दूर था लेकिन उसे भी अपने साथ नहीं लिया गया। यह कॉरिडोर उस नुकसान को कम करने का प्रमाणित परिणाम है।
इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले साल 30 दिसंबर को अपने मासिक रेडियो संबोधन मन की बात में भी गुरु गोबिंद सिंह जी को याद किया था और उनकी वीरता, त्याग और भक्ति की सराहना की थी।

सारा खान ने कराई ल‍िप सर्जरी, सोशल मीड‍िया पर हुईं ट्रोल

pm modi launched memorial coin on the occasion of guru gobind singh jayanti - Delhi News in Hindi

गुरु गोबिंद सिंह जी सिखों के 10वें गुरु थे। इन्होंने ही सिख धर्म के पवित्र ग्रंथ गुरु ग्रंथ साहिब को पूरा किया। साथ ही गोबिंद सिंह जी ने खालसा वाणी – वाहेगुरु जी का खालसा, वाहेगुरु जी की फतह भी दी। खालसा पंथ की की रक्षा के लिए गुरु गोबिंग सिंह जी मुगलों और उनके सहयोगियों से लगभग 14 बार लड़े। उन्होंने जीवन जीने के लिए पांच सिद्धांत भी दिए जिन्हें पांच ककार कहा जाता है। पांच ककार का मतलब क शब्द से शुरू होने वाली उन 5 चीजों से है जिन्हें गुरु गोबिंद सिंह के सिद्धांतों के अनुसार सभी खालसा सिखों को धारण करना होता है। गुरु गोविंद सिंह ने सिखों के लिए पांच चीजें अनिवार्य की थीं- केश, कड़ा, कृपाण, कंघा और कच्छा। इनके बिना खालसा वेश पूर्ण नहीं माना जाता।

एंटी नारकोटिक्स सेल ने जब्त किया 1.005 किलो कोकिन

———————————————————————————–

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...