रणवीर सिंह और आलिया भट्ट की दमदार एक्टिंग दिखेगी गली बॉय में, देखे रिव्यु

0
43

ली बॉय मूवी रिव्यू

हमारी रेटिंग –4/5

पाठकों की रेटिंग – 4.5/5

कलाकार-णवीर सिंह, आलिया भट्ट, कल्कि कोचलिन, विजय राज
निर्देशक- जोया अख्तर
मूवी टाइप– ड्रामा ,बायोग्राफी ,म्यूजिकल
अवधि- 2 घंटा 36 मिनट
रचित गुप्ता

फिल्म की कहानी मुंबई के धारावी की एक चॉल से शुरू होती है। मुराद (रणवीर सिंह) गरीबी और सामाजिक बहिष्कार से जूझता एक मुंबई का युवा है जिसका सपना एक बड़ा रैपर बनने का है। मुराद, एक जिंदादिल लड़की सैफीना (आलिया भट्ट) से प्यार करता है। मुराद की जिंदगी में बदलाव तब आता है जब वह एक दिन एमसी शेर उर्फ श्रीकांत को कॉलेज के लड़कों के साथ रैप करता देखता है। मुराद इसके बाद श्रीकांत के साथ जुड़ जाता है और ये दोनों अपनी एक टीम बनाकर रैप करने लगते हैं। मुराद के इस काम में उसके दोस्त और उसका परिवार साथ रहता है और वह एक बहुत बड़ा रैपर बन जाता है।

रिव्यू:

फिल्म में एक लाइन है जिसमें कैरक्टर एमसी शेर (सिद्धांत चतुर्वेदी) कहता है, ‘अगर दुनिया में सब कम्फर्टेबल होते तो रैप कौन करता?’ यही इस फिल्म का जिस्ट है। डायरेक्टर जोया अख्तर की ‘गली बॉय’ धारावी के एक साधारण लड़के मुराद की कहानी है जो अपनी गरीबी के बावजूद अपने सपनों को मरने नहीं देता है। एक साधारण बस्ती में रहने वाला लड़का गली बॉय नाम का फेमस रैपर बन जाता है। फिल्म में मुराद का यह सफर दिलचस्प है। फिल्म भारतीय ऑडियंस के हिसाब से कुछ अलग हो सकती है क्योंकि रैप अभी भी म्यूजिक का ऐसा जॉनर है जो भारत में ज्यादा प्रचलित नहीं है लेकिन फिल्म देखने के लिए यह जरूरी नहीं है कि आप भी रैप से रिलेट करें क्योंकि फिल्म में ऐक्टर्स की परफॉर्मेंस और कहानी से आप बंध जाते हैं।
गली बॉय ट्रेलर

कहानी

‘गली बॉय’ की कहानी बड़े ही सिंपल तरीके से लिखा गया है। फिल्म की कहानी मुंबई की गलियों में अपने टैलेंट को ढूंढते हुए दो रैपर्स डिवाइन (Divine) और नेजी (Naezy) की कहानी के इर्द-गिर्द घुमती हैं। फिल्म की साधारण सी कहानी को ज़ोया अख्तर ने जिस तरह असाधारण बना  दिया है, वो काबिले तारीफ है। फिल्म में मुराद (रणवीर सिंह) की संघर्ष भरी कहानी को देखकर आपका दिल में एक बार जरूर भर जाएगा। लेकिन आप जब कहानी के अंदर जाएंगे तो आपका दिल प्रेरणाओं की लहर में गोता लगता हुआ नजर आएगा। मुराद एक बहुत ही गरीब परिवार से आता है। उसके पिता (विजय राज) एक ड्राइवर है। मुराद को रैपिंग का काफी शौक है लेकिन उसके घरवाले उसके इस जुनून के विरुद्ध है। सफीना (आलिया भट्ट) उसकी गर्लफ्रेंड है और उसे हर कदम पर सपोर्ट करती है। एम.सी शेरा (सिद्धांत चतुर्वेदी) मुराद की जिंदगी में एक फरिश्ते की तरह आता है और उसे उसके सपने पूरे करने की रहा दिखता है। अपने ख्वाब पूरे करने की कोशिश में जुटा मुराद अब ‘गली बॉय’ के नाम से जाना जाता है। फिर कहानी में स्काई (कल्कि कोचलिन) की एंट्री होती है। स्काई फॉरेन के एक कॉलेज से म्यूजिक की पढ़ाई कर रही होती है। वह गली बॉय और शेरा के साथ रैप वीडियोज बनाती है। इसके आगे गली बॉय को किस तरह सफलता मिलती है, ये जानने के लिए आपका इसका फिल्म को देखना आवश्यक है।

परफॉर्मेंस
फिल्म में मुराद के अपने पिता आफताब (विजय राज) से विचार नहीं मिलते। यह किरदार काफी अच्छा बन पड़ा है। फिल्म का स्क्रीनप्ले रीमा कागती और जोया ने लिखा जो बेहद टाइट है। रणवीर ने अपने किरदार को निभाने में पूरी जी-जान लगा दी है। फिल्म में रणवीर मुराद के किरदार में पूरी तरह रम गए हैं। आलिया भट्ट की परफॉर्मेंस हमेशा की तरह बेहतरीन है, हालांकि उनका रोल काफी छोटा है लेकिन प्रभावित करता है। रणवीर और आलिया की क्यूट केमिस्ट्री फिल्म में दोनों किरदारों को नई ऊंचाई पर ले जाती है। अपनी पहली ही फिल्म में सिद्धांत चतुर्वेदी ने जता दिया है कि वह लंबी रेस के घोड़े हैं। फिल्म में विजय वर्मा, कल्कि केकला और विजय राज के रोल छोटे हैं लेकिन इतने जानदार हैं कि इनके बिना फिल्म पूरी नहीं हो सकती थी।
म्यूजिक

फिल्म का म्यूजिक पहले ही हिट हो चुका है। यह फिल्म रीयल लाइफ रैपर नाइजी और डिवाइन की जिंदगी से प्रेरित है। फिल्म के बैकग्राउंड स्कोर और विजुअल्स किसी हॉलिवुड फिल्म से मुकाबला कर सकते हैं। कहानी में दिखाई गई रैप बैटल बेहतरीन लिखी गई है। फिल्म के साथ एक ही समस्या है कि 2:30 घंटे की यह फिल्म काफी लंबी लगती है लेकिन चुस्त कहानी और फिल्म के डायलॉग आपको बांधे रखते हैं।

क्यों देखें:

रणवीर-आलिया के फैन हैं और उनकी बेहतरीन परफॉर्मेंस को मिस नहीं करना चाहते हों तो यह फिल्म जरूर देखें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...