अप्रैल में खुलेगा रेनोवेट चांगी एयरपोर्ट , दुनिया का सबसे बड़ा इंडोर झरना बनाया

0
33

सिंगापुर. बीते पांच साल से सिंगापुर चांगी एयरपोर्ट के नए संस्करण के  लाने की बात कह रहा है। अब सिंगापुर ने आधिकारिक रूप से 17 अप्रैल को चांगी एयरपोर्ट के बदले रूप को जनता के लिए खोले जाने की बात कही है। एयरपोर्ट पर दुनिया का सबसे ऊंचा इंडोर झरना बनाया गया है। इसकी ऊंचाई 130 फीट है। एयरपोर्ट को बनाने में 1.25 बिलियन डॉलर (करीब 8 हजार करोड़ रुपए) खर्च हुए।

Related image

लाख वर्गमीटर क्षेत्र में बना

चांगी एयरपोर्ट एक लाख 30 हजार वर्गमीटर इलाके में फैला है। एयरपोर्ट में 10 मंजिल हैं। इनमें से 5 मंजिलें जमीन के ऊपर और 5 जमीन के नीचे हैं। 280 रिटेल शॉप्स भी बनाई गई हैं। पैसेंजर के जल्दी चैक-इन करने की सुविधा भी यहां दी गई है।

50 मीटर का कैनोपी ब्रिज भी यहां बनाया जा रहा है। अफसरों का कहना है कि यह साल के मध्य तक ही पूरा हो पाएगा। एयरपोर्ट पर चार मंजिला गार्डन बनाया गया है। दुनिया के आला आर्किटेक्ट में शुमार मोशे सफ्दी इसे मैजिकल गार्डन करार देते हैं। मोशे ने ही डिजाइन किया है।

रनवे पर घास में फंसा ताइवानी विमान का पहिया, यात्री सुरक्षित

Singapore announces opening date for long-awaited Changi Airport

मोशे कहते हैं- मैं एक नए प्रकार के शहरी स्थान का पता लगाना चाहता था। एक ऐसी इमारत जहां दुकानें हों लेकिन पेड़-पौधे भी हों। लोग कहीं भी जाना चाहें तो उन्हें देर न लगे। यहां हमारी जीत इसलिए हुई क्योंकि यह एक लक-दक मॉल जैसा दिखाई देता है और यहां आपको मॉल जैसा लगेगा भी। लेकिन यहां का पार्क आपको एक नया और सुखद अनुभव देगा।Singapore announces opening date for long-awaited Changi Airport

एयरपोर्ट आंकड़ों के मुताबिक- चांगी दुनिया का सातवां सबसे व्यस्त एयरपोर्ट है। 2018 में यहां के चार टर्मिनल से 6 करोड़ 56 लाख यात्री गुजरे।

शस्त्र अनुज्ञापत्र के यूआईएन नम्बर आवेदन की अन्तिम तिथि 31 मार्च 2019

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...