डॉलर के मुकाबले संभला रुपया

0
40

नई दिल्ली। भारतीय मुद्रा रुपये में डॉलर के मुकाबले पिछले सत्र से बढ़त देखी जा रही है। रुपया बुधवार को डॉलर के मुकाबले पिछले सत्र से 15 पैसे की बढ़त के साथ 70.05 पर खुला। पिछले सत्र में रुपये में कमजोरी आई थी जिसकी मुख्य वजह अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में आई तेजी रही है

पेट्रोल और डीजल की कीमतें लगातार दूसरे दिन स्थिर

कमोडिटी विशषक बताते हैं कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में तेजी आने से भारत में तेल आयात के लिए ज्यादा डॉलर की जरूरत होगी, इसलिए रुपये पर दबाव आया हालांकि पिछले सत्र के मुकाबले रुपया थोड़ा संभला है। दुनिया की छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर की ताकत का सूचकांक डॉलर इंडेक्स बुधवार को फिर 0.11 नीचे फिसलकर 95.377 के स्तर पर आ गया। इन छह मुद्राओं के समूह में सबसे अधिक भारांक वाली मुद्रा यूरो और आस्ट्रेलियन डॉलर व ब्रिटिश पौंड में डॉलर के मुकाबले मजबूती रही जबकि जापानी येन में कमजोरी दर्ज की गई।

बड़ी सी गाड़ी के ड्राइवर बने रणवीर और उनकी जिंदगी में आये बदलाव पर आधारित है फिल्म ‘गल्ली बॉय

यूरो डॉलर के मुकाबले 0.17 फीसदी की कमजोरी के साथ 1.1459 पर बना हुआ था। मुद्रा बाजार विशषकों के अनुसार, अमेरिका और चीन के बीच व्यापारिक मसलों को लेकर पिछले साल पैदा हुए तनाव को दूर करने की दिशा में जारी बातचीत से आस्ट्रेलियन डॉलर समेत कुछ जोखिम वाली मुद्राओं को लाभ मिला है।

———————————————————————————–

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...