गर्मियों में प्राकृतिक चीजों से करे त्वचा की देखभाल

0
40

गर्मियां आ गई हैं, ऐसे में बहुत जरूरी है कि गर्मी में त्‍वचा का ज्यादा ध्यान रखा जाए। गर्मियों का मौसम आपकी स्किन के लिए काफी चुनौतीभरा होता है। चिलचिलाती धूप और गर्मी त्‍वचा को कई तरीके से नुकसान पहुंचाती है । तेज सूरज की किरणें, बढ़ती धूल और प्रदूषण से त्वचा को कोमल बनाए रखना बेहद मुश्किल हो जाता है, ऐसे में गर्मियों में हमारी त्वचा को सबसे ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। इसके लिए अपने रूटीन में कुछ ऐसी छोटी-छोटी आदतों को अपनाना होता है, जो आपकी स्किन को दिनभर फ्रेश और सेफ बनाए रखें। तो आज हम आपको बताएंगे कि गर्मी के दिनों में आप अपनी त्वचा की देखभाल आखिर कैसे कर सकते हैं।

गर्मी आते ही चेहरे पर पसीना, सूखापन, टैनिंग, सर्न बर्न, पिंपल, हीट रैशेस जैसी समस्याएं उभरने लगती हैं। गर्मियों में ऑइली त्वचा और भी ऑइली हो जाती है और शुष्क त्वचा और भी रूखी और खुरदुरी हो जाती है और मुंहासे भी आपका साथ नहीं छोड़ते। त्वचा विशेषज्ञों के अनुसार चिलचिलाती गर्मी, धूप और प्रदूषण के कारण त्वचा सुस्त और थकी हुई दिखती है। पसीने और तेल के जमाव को हटाने के लिए गर्मियों के दौरान त्वचा की सफाई महत्वपूर्ण होती है। ऐसे में हजारों रुपए खर्च करके भी न जाने कितने प्रकार के प्रोडक्ट का प्रयोग करके भी स्कीन या तो वैसी रहती या फिर पहले से और अधिक खराब हो जाती है। वास्तव में गर्मी का यह एक ऐसा समय होता है जब चेहरे पर पिंपल्स, ब्लैकहेड्स और मुंहासे होने की संभावना होती है। ऐसे में गर्मी के दिनों में तेज होती सूरज की किरणों से बचने के लिए ये जानना बेहद जरूरी है कि घर पर ही मौजूद चीजों से त्वचा की अच्छी देखभाल कैसे की जा सकती है।

केमिकल युक्त प्रोडक्ट को कहें बाए-बाए

जब भी हमारे चेहरे पर धूल-मिट्टी जमा हो जाती है तो इसे साफ करने के लिए सबसे पहले फेसवॉश या साबुन का विकल्प सामने आता है। यदि लगातार केमिकल युक्त फेशवॉश या साबुन का इस्तेमाल करते रहे तो हमारी स्किन को नुकसान पहुंचाता है। ड्राई स्किन और चेहरे पर रैशैज जैसी कई स्किन प्रॉब्लम इन फेशवॉश या साबुन को इस्तेमाल करने के बाद सामने आती हैं। सबसे अच्छा और सस्ता तरीका है आप घर पर खुद नैचरल चीजों से स्कीन को चमका सकती हैं। इससे आपके चेहरे को नुकसान भी नहीं पहुंचेगा और चेहरे में चमक भी आ जाएगी। रोज इस्तेमाल होने वाली इन चीजों के मदद से आप घर पर आसानी से होम प्रोडक्ट तैयार कर सकती हैं।

1- गुलाब जल 

गुलाब जल हमारे चेहरे को साफ करने के साथ सॉफ्टनेस को बरकरार रखता है। गुलाब जल का को रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं और फिर मालिश करें। सुबह चेहरे को हल्के गर्म पानी से धो लें। इसके बाद आपका चेहरा चमकने लगेगा।

rose water

 

2- दही
दही जितना खाने में सेहत को फायदा करता है, उतना ही हमारे चेहरे के लिए उपयोगी होता है। दही से स्किन को नमी मिलती है और चेहरे से गंदे कण बाहर निकल जाते हैं। यह टैनिंग हटाने में बेहज कारगर है। ताजा व ठण्डा दही डबल परत में लगाएं व आँखों के नीचे सावधानीपूर्वक चेहरे पर 30 मिनट के लिए ऐसे ही छेड़ दें। इसके बाद सादा पानी से चेहरा धो लें। 2 घण्टे तक इस पर कुछ न लगाएं।

सोए हुए शख्स का चेहरा दिखाकर खोला फोन, खाते से गायब किए 1.25 लाख रुपये

curd on face

3- कच्चा दूध
दूध हमारे शरीर के लिए कई तरह से फायदा पहुंचाता है। इसके साथ ही दूध स्किन के लिए भी बहुत उपयोगी होता है। बता दें कि कच्चे दूध में मौजूद प्रोटीन, कैल्शियम जैसे कई तत्व चेहरे की निखार लाने मदद करते हैं। चेहरे पर कॉटन से ठण्डा व कच्चा दूध लगाएं और 15 मिनट तक सूखने पर इसे धो डालें। इससे आपका चेहरा ग्लो करने लगेगा। इसे आप रोज प्रयोग कर सकती हैं।

row milk4- एलोवेरा 
गर्मी के मौसम में सबसे अच्छा और गुणकारी उपाय से त्वचा को खूबसूरत व ग्लोइंग बनाया जा सकता है। कई गुणों से भरपूर एलोवेरा हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट से चेहरे की कई समस्याएं दूर हो जाती हैं। एलोवेरा के इस्तेमाल से चेहरे में नमी आती है और आवश्यक पोषण मिलता है। एलोवेरा के गूदे को निकालकर चेहरे पर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें या फिर इसे रात भर के लिए भी लगा सकती हैं। और सुबह उठकर चेहरे को धो लें चेहरा चमक उठेगा।

aelo vera

5- नारियल का तेल 
चेहरे की गंदगी को साफ करना हो या मेकअप को हटाना है तो नारियल का तेल बहुत असरकारक है। नारियल तेल के चेहरे पर इस्तेमाल करने से गंदगी या मेकअप साफ भी हो जाएगा और किसी तरह का नुकसान भी नहीं होगा। नारियल तेल को चेहरे पर लगाकर कुछ देर तक मलें, इसके बाद क़ॉटन की मदद से तेल हटाकर आईस को चेहरे पर लगाएं और सो जाएं। सुबह उठकर आप देखेंगी कि चेहरा एक बार के प्रयोग से चमक उठा है।

coconut oil

6- नींबू 
नींबू के रस का इस्तेमाल करने से चेहरे में चमक आ जाती है और इससे चेहरे की गंदगी भी साफ हो जाती है। हफ्ते में एक बार चेहरे पर नींबू का रस लगाकर 15 मिनट बाद चेहरा धो लेना चाहिए। इससे त्वचा को हानिकारक जीवों से बचाया जा सकता है और ऑइली स्कीन को ऑइली फ्री बनाया जा सकता है।

lemon

7- खीरा
चेहरे पर चमक लाने में खीरा बहुत मदद करता है। खीरे को कद्दूकस करें और चेहरे पर लगाएं। इसके अलावा खीरे के रस में दही मिलाकर पेस्ट चेहरे पर लगा सकते हैं। पांच मिनट तक लगाने के बाद चेहरा धो लें। चेहरे पर गजब का निखार आएगा।

kheera 8- टमाटर 
चेहरे पर निखार लाने के लिए टमाटर को भी काम ले सकते हैं। इसके लिए आपको एक चम्मच दूध और नींबू के रस में टमाटर को मिलाकर पेस्ट बना लें। इसके बाद इस पेस्ट से चेहरे को धो डालें।

tomato on face

नोट- ध्यान रखें इनमें से कुछ भी प्रयोग के 2 घण्टे तक आप साबुन या फेसबॉस का प्रयोग न करें अन्यथा परिणाम गलत हो सकता है।

नवरात्र में घर पर बनाए केसरिया श्रीखंड, देखे रेसिपी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...