पेट्रोल, डीजल के दाम में 13 दिनों की गिरावट के बाद आई स्थिरता

0
30

पेट्रोल और डीजल के दाम में गिरावट का सिलसिला लगातार 13 दिनों से जारी रहने के बाद थम गया। तेल विपणन कंपनियों ने बुधवार को पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई परिवर्तन नहीं किया। हालांकि वैश्विक बाजार में कच्चे तेल के दाम में फिर गिरावट आई है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इस सप्ताह तकरीबन चार डॉलर का उठाव आने के बाद फिर नरमी देखी जा रही है। अमेरिका में कच्चे तेल का भंडार बढ़ने के कारण कीमतों पर दबाव आया है।Related image

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, बुधवार को दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के भाव क्रमश: 71.72 रुपयेए 73.75 रुपये, 77.29 रुपये और 74.41 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर रहे। चारों महानगरों में डीजल की कीमतें भी क्रमश: 66.29 रुपये, 68.12 रुपये, 69.48 रुपये और 70.09 रुपये प्रति लीटर रहीं। घरेलू वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज यानी एमसीएक्स पर दिसंबर डिलीवरी वायदा अनुबंध पूर्वाह्न् 11.07 बजे 55 रुपये यानी 1.46 फीसदी की कमजोरी के साथ 3,713 रुपये प्रति बैरल पर बना हुआ था। इससे पहले कारोबार के दौरान दिसंबर अनुबंध में 3,765 रुपये और 3,705 रुपये प्रति बैरल के बीच कारोबार देखा गया।

‘उरी’ का ट्रेलर रिलीज़, दमदार डायलॉग बोलते नजर आए विकी कौशल

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकॉन्टिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड के फरवरी वायदा अनुबंध में पिछले सत्र के मुकाबले 1.77 फीसदी की गिरावट के साथ 60.98 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। वहीं, न्यूयॉर्क मर्के टाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) के जनवरी डिलीवरी अनुबंध में 1.62 फीसदी की कमजोरी के साथ 52.39 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था।

प्रियंका-निक को शादी की बधाई देने दिल्ली पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी

अमेरिकी पेट्रोलियम इंस्टीट्यूट (एपीआई) की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में 30 नवंबर को समाप्त हुए सप्ताह में तेल का भंडार 54 लाख बैरल बढ़कर 44.8 करोड़ बैरल हो गया है। बाजार को ओपेक की आगामी बैठक में तेल के उत्पादन में कटौती को लेकर लिए जाने वाले फैसला का इंतजार रहेगा। अमेरिकी एजेंसी इनर्जी इन्फॉरमेंशन एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा इस सप्ताह जारी होने वाले आंकड़े पर भी बाजार की नजर होगी।

———————————————————————————-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...