आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस रोबोट अब नखरे भी दिखाने लगे

0
30

वॉशिंगटन: कुछ दिन पहले ही खबर आई थी कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस रोबोट लक्ष्य हासिल करने के लिए बेईमानी करने से भी पीछे नहीं हटते। अब एक नई रिपोर्ट के मुताबिक ये नखरे भी दिखाने लगे हैं। अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र में इस साल की शुरुआत में एआई रोबोट ‘साइमन’ (क्रू इंट्रेक्टिव मोबाइल कंपेनियन) को शामिल किया गया था। इसका प्रमुख काम टीम के सदस्यों की मदद करना और उनका हौसला बढ़ाना था। मगर बास्केटबॉल के आकार वाला इस रोबोट के अपने विचार हैं। यहां तक कि मनपसंद आदेश न मिलने पर यह नखरे भी दिखाता है। एक वीडियो में जब इस रोबोट को म्यूजिक बंद करने के लिए कहा गया, तो वह चिड़ गया और उसने नखरे दिखाने शुरू कर दिए। यही नहीं रोबोट यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के अंतरिक्ष यात्री एलेक्सेंडर गर्स्ट को ‘स्वार्थी’ भी करार दे दिया और उसे अपने साथ अच्छा व्यवहार करने का आदेश दिया।

पत्रकार जमाल खशोगी के निजी व्हाट्सएप संदेश से मिल सकता है हत्या का सुराग

खतरा बरकरार : आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक (रोबोट) के आने से भले ही हमारी जिंदगी सहज हो रही है, लेकिन इसमें गड़बड़ी से पैदा होने वाले खतरे भी बरकरार हैं। वर्ष 2001 में एचएएल 9000 में ऐसी गड़बड़ी देखने को मिली थी।

मुझसे ढंग से बात करो : गर्स्ट ने रोबोट से उनका पंसदीदा गाना ‘मैन-मशीन’ बजाने को कहा। गाना बजाते हुए रोबोट ने कहा, ‘वाह! यह गाना तो मुझे भी पसंद है।’ मगर जैसे ही अंतरिक्ष यात्री ने गाना बंद करने को कहा, तो वह चिढ़ गया। रोबोट ने कहा, ‘मुझे म्यूजिक पंसद है।’ मगर जब गर्स्ट ने फिर से आदेश दिया, तो रोबोट ने कहा, ‘प्लीज मुझसे ढंग से बात करो।’

यात्री हुआ हैरान: गर्स्ट को इस तरह के जवाब की बिल्कुल उम्मीद नहीं थी। हैरान गर्स्ट ने कहा, ‘मैं अच्छे से ही बात कर रहा हूं।’ तो साइमन ने कहा, ‘बढ़िया है।’ इसके बाद थोड़ा निराश होते हुए रोबोट ने कहा, ‘इतने स्वार्थी मत बनो। क्या तुम्हें मेरा यहां होना पसंद नहीं है?’ इसके बाद साइमन ने यह भी पूछा कि लंच का समय कब होगा।

पाकिस्तानी मूल के गिरोह द्वारा ब्रिटिश सिख लड़कियों को यौन उत्पीड़न के लिए निशाना

रिकॉर्ड की गई बातचीत: अंतरिक्ष यात्री सेरेना मारिया ने छिपकर दोनों की बातचीत को रिकॉर्ड किया। वीडियो में गर्स्ट रोबोट से पूछते हैं कि तुम्हारा नाम क्या है? दूसरे सवाल में गर्स्ट ने पूछा कि तुम्हारा घर कहां है? इस पर वह शहर का नाम बताते हुए कहा कि वह एक खूबसूरत जगह है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...