1 मई से शुरू होगी दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन की प्रक्रिया, होंगे ये नए नियम!

0
32

दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन की प्रक्रिया जल्द शुरू होने जा रही है और 1 मई से विश्वविद्यालय में एडमिशन की दौड़ शुरू हो सकती है. इससे पहले एडमिशन प्रक्रिया 15 अप्रैल से शुरू होने की बात कही जा रही थी, लेकिन अब 15 दिन बाद से एडमिशन की प्रक्रिया शुरू होगी. बताया जा रहा है कि विश्वविद्यालय की एडमिशन कमीशन नियम बदलाव को लेकर चर्चा कर रही है, जिसकी वजह से प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है.

दरसअल पहले घोषणा की गई थी कि एडमिशन प्रक्रिया 15 अप्रैल से 7 मई के बीच की जाएगी, हालांकि बाद में इस तारीख को बदल दिया गया. अब एडमिशन कमेटी की चेयरपर्सन राजीव गुप्ता ने कहा, ‘हम 1 मई से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं क्योंकि हमें कुछ तैयारी पूरी करनी है. एक बार नीति और प्रक्रिया का निर्धारण होने के बाद हम अपडेटेड शेड्यूल जारी करेंगे.

बताया जा रहा है कि कमेटी के कुछ सदस्य इस साल प्रस्तावित किए गए कई बदलावों पर एकमत नहीं हो पाए हैं. इसमें स्पोर्ट्स कैटेगरी के मार्क्स को लेकर भी एक राय नहीं बन पाई है. दरअसल स्पोर्ट्स और ईसीए कोटे से भी कुछ सीट आरक्षित करने का प्रस्ताव रखा गया है, जिस पर अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है. जानते हैं आखिर दिल्ली यूनिवर्सिटी की ओर से एडमिशन प्रक्रिया को लेकर कौन-कौन से नियमों में बदलाव किया जा सकता है…

साध्वी प्रज्ञा सिंह बीजेपी में हुई शामिल, भोपाल से लड़ेंगी चुनाव

– इस साल अपने सब्जेक्ट में बदलाव करने वाले उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है. दरअसल इस बार जो छात्र अपने विषय में बदलाव करेंगे, उनके कुल प्रतिशत में सिर्फ दो फीसदी की कटौती की जाएगी. इससे पहले सब्जेक्ट बदलने पर छात्रों के रिजल्ट को 5 फीसदी कम माना जाता था.

– वहीं स्पोर्ट्स और ईसीए कोटे के लिए भी 5 फीसदी सीटें आरक्षित की जा सकती है या उनके अंक कट-ऑफ में जोड़े जा सकते हैं.

– बताया जा रहा है कि इस बोर्ड यूनिवर्सिटी सीधे सीबीएसई से मार्कशीट और अन्य दस्तावेज ले सकती है. इससे यूनिवर्सिटी और सीबीएसई के डेटा को लिंक कर दिया जाएगा. इसके बाद उम्मीदवारों को दस्तावेज देने की आवश्यकता नहीं होगी. हालांकि अभी तक इसकी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं जारी की गई है.

– साथ ही इस बार यूनिवर्सिटी एक वीडियो अपलोड करेगी, जिसके माध्यम से यह बताया जाएगा कि आखिर आवेदन कैसे किया जा सकता है. वहीं उम्मीदवारों के लिए डमी एप्लीकेशन भी मौजूद होंगे.

– साथ ही इस बार आर्थिक रुप से कमजोर सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को भी आरक्षण दिया जाएगा. इन उम्मीदवारों के लिए सीट आरक्षित रखी गई है.

वर्ल्ड कप शुरु होने के एक हफ्ते पहले तक हो सकता है टीम में बदलाव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...