27 C
Jaipur,India
Saturday, April 20, 2019
Home देश सैलरी में हुआ है इजाफा तो इन 5 जगह करें उसका सही...

सैलरी में हुआ है इजाफा तो इन 5 जगह करें उसका सही इस्तेमाल

0
37

नई दिल्ली। नौकरी करने वाले लोगों के लिए अप्रैल का महीना साल में सबसे महत्वपूर्ण होता है। इस महीने में ही कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा होता है। कर्मचारियों ने पिछले पूरे साल के दौरान कैसा प्रदर्शन किया है उसके आधार पर उनकी सैलरी में इजाफा होता है। अगर आपकी भी सैलरी में इजाफा हुआ है तो आपको इस पैसे को ठीक जगह उपयोग करना चाहिए।

राजस्थान : राहुल के अपेक्षा प्रत्याशी चाहते हैं प्रियंका का हो रोड शो

पैसे का सही जगह उपयोग करने के लिए 5 बेहतरीन टिप्स-

1. आपातकाल की स्थिति के लिए इस पैसे को बचा कर रखें। बड़े वित्त संकट जैसे इलाज के लिए, दुर्घटना के लिए और नौकरी छूट जाने की स्थिति में इसका इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। इस फंड में 6 से 9 माह के घरेलू खर्च के बराबर पैसा होना चाहिए। जब तुरंत नकद पैसे की जरूरत होगी तो यह आपके काम आएगा।

2. इस पैसे को आप पुराने लोन को चुकाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपने पहले कोई लोन नहीं लिया है तो आप इसे भविष्य में लेने वाले किसी लोन की ईएमआई के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।सैलरी में हुआ है इजाफा तो इन 5 जगह कर सकते हैं उसका सही इस्तेमाल

3. नौकरी की शुरुआत से ही सभी लोगों को अपने रिटायरमेंट के बारे में सोच कर चलना चाहिए। रिटायरमेंट के बाद के लिए एक बड़े अमाउंट की जरूरत होगी, जिसे एकत्रित करने में काफी समय भी लगेगा। बढ़ती महंगाई को देखते हुए रिटायरमेंट के बाद अधिक धन की जरूरत होगी, जिसके लिए अभी से निवेश करने की जरूरत है।

4. वर्तमान में जहां आप निवेश कर रहे हैं, वहां पर इसका इस्तेमाल कीजिए। जैसे बच्चों की शिक्षा, बेटी की शादी, कार खरीदना, घर बनाना आदि के लिए इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। निवेश करते समय हमेशा अपने लॉन्ग-टर्म और शॉर्ट-टर्म लक्ष्यों को अलग करना जरूरी है।

आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

5. इस पैसे को खुद के विकास के लिए खर्च कर सकते हैं। खुद की हेल्थ से बढ़कर कुछ भी नहीं है। आप जिम शुरू कर सकते हैं या फिर कोई नया स्किल सीख सकते हैं। बदलते समय को देखते हुए नया स्किल सीखना और खुद को पहले से बेहतर करना जरूरी है।

————————————————————————-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...