नवरात्र के दौरान बनाए व्रत वाले पुलाव, आइए जानते हैं इसकी रेसिपी

0
26

नवरात्र के दौरान कई लोग नौ दिनों का उपवास रखते हैं। व्रत में लोगों की सबसे बड़ी परेशानी होती है फलाहारी बनाने की। रोज वही कुट्टू के आटे की चीजें बनाकर तो नहीं खाया जा सकता है न। तो क्यों न आज व्रत वाले पुलाव बनाकर खाए जाएं। आज हम आपके लिए व्रत वाले पुलाव की रेसिपी पेश कर रहे हैं। यह खाने में काफी टेस्टी होते हैं और इसे खाने से काफी देर तक भूख भी नहीं लगती है। आइए जानते हैं इसकी रेसिपी :

सामग्री :
समा के चावल 3/4 कप,
मध्यम आकार के आलू 01 नग
बीन्स 1/4 कप (कटी हुई),
गाजर 1/4 कप (कटी हुई),
मटर 1/4 कप,
काजू 6-7 नग,
मूंगफली 01 बड़ा चम्मच,
हरी मिर्च 1-2 नग,
धनिया पाउडर 01 छोटा चम्मच,
ज़ीरा 01 छोटा चम्मच,
तेल 02 बड़़े चम्मच,
पानी 1 1/2 कप,
सेंधा नमक स्वादानुसार।

विधि :
व्रत के पुलाव बनाने के लिए सबसे पहले समा के चावल को पानी में भिगो दें। इसके बाद आलू छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। इसके बाद बीन्स, गाजर और हरी मिर्च को भी धोकर काट लें।
अब फ्राई पैन में तेल डाल कर गरम करें। तेल गर्म होने पर इसमें काजू और मूंगफली के दाने डालें और हल्का सा भून लें। भुने हुए काजू और मूंगफली को निकालकर अलग रख लें।

बचे हुए तेल में जीरा का तड़का लगाएं। इसके बाद आलू और गाजर डालें और 2-3 मिनट चलाते हुए पकाएं। फिर बींस और मटर डालें और अच्छी तरह से चला लें। इसके बाद पैन में 1/4 कप पानी डालें और सब्जियों के नरम होने तक पका लें।

जब तक सब्जियां नरम हो रही हैं, चावल को धो लें। सब्जियां गलने पर उसमें मिर्च, धनिया पाउडर, मूंगफली के दाने और नमक डालें। साथ ही धुले हुए चावल और बचा हुआ पानी भी डाल दें और मीडियम आंच पर पकाएं।

जब पैन में पानी आधा रह जाएं, तब आंच कम कर दें। साथ ही पैन को ढक दें और 4-5 मिनट तक पकने दें। इसके बाद गैस बंद कर दें और पैन को पहले की तरह ही ढका रहने दें।

आपका व्रत वाला पुलाव तैयार है। इसे इसे भुने हुए काजू से गार्निश करें और दही के साथ पेश करें।

विश्व होम्योपैथिक दिवस: बैक्टीरिया, वायरस बीमारी में उपयोगी 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...