ट्रंप प्रशासन ने कैलिफोर्निया के नए इंटरनेट निरपेक्षता कानून को रद्द के लिया अभियोग चलाया

0
40

सैन फ्रांसिस्को: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने कैलिफोर्निया के नए इंटरनेट निरपेक्षता (नेट न्यूट्रैलिटी) कानून को रद्द करने केलिए अभियोग चलाया है। इस कानून पर कैलिफोर्निया के गवर्नर जेरी ब्राउन ने कुछ ही घंटे पहले हस्ताक्षर किए थे। रविवार दोपहर को जिन 34 बिलों पर हस्ताक्षर किए गए, उनमें से एक यह भी था। गवर्नर ब्राउन ने देश के सबसे कड़े नेट निरपेक्षता कानून को मंजूरी दे दी।

ये भी जरूर पढ़े :कर्ज में डूबा पाकिस्तान अब करेगा खर्चीली परियोजनाओं की समीक्षा

न्याय विभाग ने रविवार रात को मुकदमा दायर करते हुए कहा कि सीनेट विधेयक 822 संघीय सरकार के इंटरनेट को डिरेगुलेट करने के रुख में हस्तक्षेप करता है।

अटॉर्नी जनरल जेफ सेशंस ने जारी बयान में कहा, “न्याय विभाग को अपना कीमती समय और संसाधन आज इस मुकदमे को दायर करने में नहीं लगाना चाहिए था लेकिन सरकार के विशेषाधिकारों और संवैधानिक व्यवस्था की रक्षा करना हमारा कर्तव्य है।”

कैलिफोर्निया से पहले तीन राज्य ओरेगन, वाशिंगटन और वरमोंट भी अपने नेट निरपेक्षता के कानून को पारित कर चुके हैं लेकिन वे इतने कड़े नहीं थे।

कैलिफोर्निया के नेट निरपेक्षता कानून के तहत ब्रॉडबैंड कंपनियां इंटरनेट की स्पीड कम नहीं कर सकेंगी, वेबसाइटें ब्लॉक नहीं कर पाएंगी और यहां तक कि इंटरनेट की तेज स्पीड के लिए अधिक शुल्क भी वसूल नहीं कर पाएंगी।

ये भी जरूर पढ़े : इंडोनेशिया भूकंपः अब तक 1,203 लोगों की मौत

इतना ही नहीं यह कानून जीरो रेटेड डेटा प्लान को भी सीमित करता है।

यूए, इस बिल के प्रायोजक सीनेट स्कॉट विएनर ने इसे खुले समाज के लिए जीत बताया है।

 

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...