आपके फोन की जासूसी कर रहे थे ये 2 एंड्रॉयड ऐप, गूगल ने प्ले-स्टोर से हटाया

0
40

गूगल ने एक बार फिर से फ्रॉड ऐप की सफाई अभियान के तहत दो अन्य बड़े एंड्रॉयड ऐप को प्ले-स्टोर से हटा दिया है। गूगल ने अपने प्ले-स्टोर से सीएम फाइल मैनेजर और किका कीबोर्ड ऐप को हटा दिया है। इन दोनों ऐप पर मोबाइल यूजर्स की जासूसी करने और फर्जी क्लिक के जरिए धोखाधड़ी का आरोप है। ये दोनों ऐप गूगल की आंतरिक जांच में दोषी पाए गए हैं। गूगल को इन दोनों ऐप में एक कोड मिला जिसके जरिए विज्ञापन की मदद से लोगों के साथ फर्जीवाड़ा किया जा रहा था। साथ ही ये दोनों ऐप गूगल प्ले-स्टोर के मानकों का पालन नहीं कर रहे थे। गूगल ने साफ-साफ कहा है कि कोई भी ऐप यदि उनकी पॉलिसी का पालन नहीं करते हैं तो उन्हें तत्काल प्रभाव से प्ले-स्टोर से हटा लिया जाएगा।प्ले-स्टोर

मोबाइल ऐप एनालिटिक्स ऐपब्रेन की रिपोर्ट के मुताबिक सीएम फाइल मैनेजर्स के डाउनलोड्स की संख्या 50 मिलियन से भी अधिक है, वहीं किका कीबोर्ड को 100 मिलियन से भी अधिक बार डाउनलोड किया गया है। बता दें कि सीएम फाइल मैनेजर चीताह मोबाइल का ही है। हाल ही में कंपनी ने अपने एक बयान में कहा था कि विज्ञापन वाले थर्ड पार्टी ऐप पर उनका नियंत्रण नहीं है। चीताह का मकसद किसी भी सूरत में लोगों को नुकसान पहुंचाना या फ्रॉड वाले विज्ञापन दिखाना नहीं है।

कमल हासन की ये होगी आखिरी फिल्म

वहीं चीताह ने यह भी कहा कि वह सीएम फाइल मैनेजर पर विज्ञापन दिखाने वाली रिसर्च एजेंसी Kochava के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की तैयारी कर रही है। कंपनी ने अपने ऐप पर फर्जी विज्ञापन के लिए थर्ड पार्टी ऐप को ही जिम्मेदार बनाया है।

———————————————————————————-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...