कुंभ मेले को खास बनाएंगी ये 4 सुविधाएं, श्रद्धालुओं का हर काम होगा आसान

0
64

यूपी के प्रयागराज में 15 जनवरी से कुंभ 2019 का आगाज हो रहा है।  इस बार कुंभ नगरी को सुविधा संपन्न बनाने के लिए राज्‍य और केंद्र सरकार की ओर से कई खास इंतजाम किए गए हैं। आज हम इस रिपोर्ट में ऐसी ही 4 सुविधाओं के बारे में बताने जा रहे हैं।

‘माल्टा में फंसे शरणार्थी नहीं कर रहे भोजन’, जानें हैरान करने वाली वजय

पानी में मिलेगी डाकसेवा

करीब 50 दिन तक चलने वाले कुंभ मेले में पहली बार नदी में डाकसेवा उपलब्‍ध कराई जाएगी।  यानि श्रद्धालुओं को अपनी खैरियत की खबर परिजन को देने या कुंभ की कोई निशानी भेजने के लिए कहीं दूर जाने की जरूरत नहीं होगी।  वह नदी में घूमने वाले इस डाकघर की सेवाएं ले सकेंगे। इस डाकघर में लोगों को मनी ऑर्डर, स्पीड पोस्ट जैसी सभी सेवाएं मिल सकेंगी।  इसके अलावा डाक विभाग ने मेला स्थित डाक घर में माई स्टैंप मशीन लगाने की भी योजना बनाई है।  यहां लोग अपनी फोटो वाला डाक टिकट निकाल सकेंगे।  यही नहीं  मेले के दौरान हर 4-5 दिन में खाता खोलने का शिविर लगाया जाएगा। वहीं कुंभ मेला क्षेत्र में 10 डाकघर खोलने की योजना है। कुंभ मेले को खास बनाएंगी ये 4 सुविधाएं

बिना इंटरनेट के काम करेगा पीएनबी का कार्ड

पब्‍लिक सेक्‍टर के पंजाब नेशनल बैंक ने कुंभ मेले के दौरान लोगों को आसान लेनदेन की सुविधा देने के लिए विशेष कार्ड पेश किया है।  बैंक के मुताबिक यह आयोजन लेन-देन को आसान बनाने के लिये डिजिटलीकरण का उपयोग करने का एक अच्छा अवसर है। दुकानों पर सुविधाजनक लेनदेन के लिए बैंक ने एक स्वदेशी उत्पाद पीएनबी रूपे कार्ड बनाया है जो बिना इंटरनेट के भी काम करेगा।

FY19 में GDP ग्रोथ तीन साल में सबसे तेज रहेगी

पैसे के लिए भटकने की जरूरत नहीं

कुंभ आने वाले स्नानार्थियों और सैलानियों को पैसे के लिए भटकने की जरूरत नहीं होगी। कुंभ क्षेत्र के हर सेक्टर में अस्थायी बैंकों का निर्माण हुआ है, जबकि जगह-जगह पर एटीएम भी लगाए जा रहे हैं। इन अस्थायी एटीएम की खासियत यह होगी कि यहां पर कैश की किल्लत किसी भी वक्त नहीं होगी यहां स्थापित होने वाले सभी एटीएम 24 घंटे खुले रहेंगे और एटीएम हमेशा कैश से लैस रहेंगे।  एयर इंडिया कुंभ मेला के लिए विभिन्न शहरों और प्रयागराज के बीच विशेष उड़ानों का संचालन शुरू करेगी। विशेष उड़ानें 13 जनवरी से 30 मार्च के बीच संचालित होंगी. इनके जरिये इलाहाबाद को दिल्ली, अहमदाबाद और कोलकाता के साथ जोड़ा जाएगा।

पूरे देश में अलग-अलग नाम से मनाई जाती है ‘मकर संक्रांति’

———————————————————————————–

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...