कुंभ जाने वाले यात्रियों की मदद करेगा यह ऐप, अभी कीजिए डाउनलोड

0
61

15 जनवरी से प्रयागराज में शुरू हो रहे कुंभ के लिए रेलवे ने भी अपनी खास तैयारियां शुरू कर दी है। कुंभ के लिए पूरे देश से तीर्थयात्री प्रयागराज पहुंचने लगे हैं। यात्रियों की सुगमता के लिए रेलवे ने एक मोबाइल ऐप को लांच किया है। इस रेल कुंभ सेवा ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।  

मिलेंगी यह सारी सुविधाएं

इस ऐप में यात्रियों को सभी मेला स्पेशल ट्रेनों के बारे में जानकारी मिलेगी, जो कि पूरे कुंभ के दौरान चलेंगी। प्रयागराज शहर में मौजूद सभी स्टेशनों से चलने और आने वाली ट्रेनों के बारे में स्थिति पता चल सकेगी।

ऐप से पता चलेंगे निकटस्थ होटल, बस अड्डे की जानकारी

ऐप की मदद से यात्री और पर्यटक अपने निकट में स्थित रेलवे स्टेशन, मेला जोन, प्रमुख होटल, बस स्टैंड और शहर में मौजूद अन्य सुविधाओं के बारे में जानकारी मिलेगी।

रेलवे स्टेशन पर मौजूद सुविधाएं

यात्री इस ऐप की मदद से सभी रेलवे स्टेशनों पर मिलने वाली प्रमुख सुविधाएं जैसे कि पार्किंग, स्वलपाहार,प्रतीक्षालय, बुक स्टॉल, फूड प्लाजा, एटीएम और ट्रेन की पूछताछ कर सकेंगे।

हिंदी, अंग्रेजी में मिलेगी जानकारी

यह ऐप हिंदी व अंग्रेजी दोनों भाषाओं जानकारी उपलब्ध कराएगा। इस ऐप में कॉल करने की सुविधा भी होगी जिससे सीधा रेलवे अधिकारियों से संपर्क कर पूछताछ की जा सकेगी। प्रयागराज के सिविल एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा विकसित ऐप का लिंक होगा। ऐप पर एक फोटो गैलरी उपलब्ध होगी जिसमें अतीत और वर्तमान कुंभ मेला की जानकारी मिलेगी। केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने श्रद्धालुओं की धार्मिक आस्था को ध्यान में रखते हुए मेला अधिशुल्क को समाप्त करने का निर्णय लिया गया है। वहीं प्रयागराज जिले से कुंभ मेला के दौरान 800 विशेष ट्रेन चलाने की योजना है। इसके साथ रेलवे 52 रेल सेवक तैनात कर मेले में ऑन द स्पॉट अनारक्षित टिकट अपने हैंड हेल्ड मशीन से देगा। बता दें कि रेलवे यात्री सुविधा पर 700 करोड़ रुपये खर्च कर रहा है।

———————————————————————————–

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...