ऑपरेशन करवाने आए पुरुष के पेट से निकाला महिला का ये अंग

0
71

हरदोई। विश्व में बढ़ते विकास के चलते विज्ञान ने ऐसी उपलब्धियां प्राप्त कर ली हैं जिनके चलते ज्यादातर बिमारियों का ज्ञान मशीनों द्वारा टैस्ट करके लगाया जा सकता है। लेकिन कुछ जगह मशीनों का अनुमान भी गलत लग जाता है। ऐसे में चिकित्सा जगत में हैरान करने वाला एक मामला सामने आया है। जहां उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में रहने वाले 50 वर्षीय शरीफ अली के पेट में कभी-कभी दर्द होता था। Doctors remove uterus from Fifty year old Sharif Ali - Hardoi  News in Hindiदर्द को दूर करने वाली दवाइयों का असर भी नहीं होता था तो कभी-कभी कुछ दवाओं से दर्द में आराम भी आ जाता था। शरीफ अली को लगा की पेट में हर्निया की परेशानी के कारण दर्द होता है। जब पेट में दर्द असहनीय हो गया तो वह हरदोइ के एक निजी अस्पताल में इलाज के लिए गया। दर्द के मूल कारण तक पहुंचने के लिए डॉक्टरों ने कुछ परीक्षण किए। लेकिन हार्निया का ऑपरेशन कराने आए शरीफ अली के पेट में डॉक्टरों को महिला प्रजनन अंग ‘बच्चादानी’ नजर आई।Doctors remove uterus from Fifty year old Sharif Ali - Hardoi  News in Hindi

डॉक्टरों को इसका पता तब चला जब उसका अल्ट्रासाउंड कराया गया। इसके बाद डॉक्टरों की टीम ने सुरक्षित ऑपरेशन करके उनके पेट में मौजूद महिला अंगों को निकाल दिया है। डॉक्टरों के मुताबिक ऐसा केस उन्होंने पहली बार देखा है। इससे पहले 1939 में इस तरह का रेयरेस्ट केस रिपोर्ट किया गया था। हरदोई जिले के सेठ नवल किशोर उर्मिला देवी चिकित्सालय में भर्ती शरीफ अली का मामला चिकित्सा जगत के इतिहास में अपने आप में अनोखा है। शरीफ पेट में दर्द के कारण हर्निया का ऑपरेशन कराने इस चिकित्सालय के सर्जन डॉक्टर विनीत वर्मा के पास पहुंचे थे।

भारत और अमेरिका ने बातचीत के बाद लिया फैसला, छह परमाणु संयंत्र बनाएगा अमेरिका

हर्निया के ऑपरेशन के दौरान डॉ विनीत वर्मा ने उनके पेट का जब अल्ट्रासाउंड कराया तो डॉक्टर यह देखकर हैरान रह गए कि उनके पेट में महिलाओं की तरह होने वाले अंग मौजूद है। पुरुष के पेट में महिलाओ की बच्चेदानी और टेस्टिस दिखाई पड़े। डॉक्टरों के मुताबिक इसे पर्सिस्टेंट म्युलरियन डक्ट सिंड्रोम नामक बीमारी कहते हैं जो बहुत रेयर बीमारी है।

———————————————————————————–

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...