2018: आज हैं साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, प्रेगनेंट महिलाएं रखें ये सावधानियां

0
108

डेमोमुंबई।   हिंदू शास्त्रों के अनुसार ऐसा प्रेगनेंट महिला का सूर्य ग्रहण देखना अशुभ माना जाता है। कहा जाता है कि यदि कोई प्रेगनेंट महिला सूर्य ग्रहण देख ले तो उसका बुरा असर सीधा उसके गर्भ में पल रहे बच्चे पर पड़ता है।

आज 11 अगस्त को साल 2018 का अंतिम सूर्यग्रहण लगने जा रहा है।

यह ग्रहण दोपहर 1 बजकर 32 मिनट पर शुरू होगा और कुल 3 घंटे 30 मिनट तक रहेगा। ग्रहण का सूतक काल 10 अगस्त की रात को 12 बजे के बाद 1 बजकर 32 मिनट से शुरू हो जाएगा। ऐसे में आइए जानते हैं कैसे कोई प्रेगनेंट माहिला अपने बच्चे को ग्रहण के असर से बचा सकती है।

प्रेगनेंट महिलाओं को किसी भी तरह की नुकीली चीज का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। जैसे इस दौरान फल या सब्जी काटने के लिए मना किया जाता है। कहते हैं ऐसा करने से उसके शिशु के अंगों को हानि पहुंच सकती है।

Surya Grahan

ग्रहण के दौरान प्रेगनेंट महिलाओं को कैंची न इस्तेमाल करने की भी हिदायत दी जाती है। माना जाता है कि इस दौरान कैंची का इस्तेमाल करने से उसके होने वाले शिशु के होंठ कट जाते हैं।

ग्रहण के दौरान सुई का इस्तेमाल करने से गर्भ में पल रहे बच्चे के दिल में छेद हो सकता है। इसके अलावा ग्रहण के वक्त गर्भवती महिलाओं को पानी पीने से भी मना किया जाता है। कहते हैं इससे शिशु की त्वचा रूखी हो सकती है।

solar eclipse

ग्रहण खत्म होने के बाद गर्भवती महिला को जरूर नहा लेना चाहिए वरना उसके शिशु को त्वचा संबधी रोग लग सकते हैं। गर्हण के नकारात्मक प्रभाव से बचने के लिए गर्भवती महिला को तुलसी का पत्ता जीभ पर रखकर हनुमान चालीसा और दुर्गा स्तुति का पाठ करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...