#trashtag चैलेंज:दुनियाभर से लोगों ने कचरा साफ करके फोटो इंटरनेट पर पोस्ट किए

0
36

वॉशिंगटन. दुनियाभर में स्वच्छता को लेकर जागरूकता बढ़ रही है। हाल ही में सोशल मीडिया पर सफाई को लेकर #trashtag (हैशटैगट्रैशटैग) चैलेंज रखा गया। इसमें लोगों से अपने आसपास कचरा इकट्ठा करने की चुनौती रखी गई। इसके फोटो पोस्ट करने के लिए भी कहा गया। दुनियाभर से लोगों ने पार्क, सड़क, समुद्र और बीच की सफाई के 26 हजार से ज्यादा फोटो पोस्ट किए। मार्शल आईलैंड के समुद्र से कचरा निकालता व्यक्ति।

अमेरिका से भारत तक सफाई

कैलिफोर्निया के बीच पर लोगों ने कचरा इकट्ठा कर उसे बैगों में भरा। वहीं, गुजरात के जूनागढ़ में भी एक ग्रुप ने भी लोगों द्वारा फैलाई गई पॉलिथीन बटोरीं।बॉयस्काउट्सऑफअमेरिका पर भी लोगों ने सफाई की फोटो शेयर कीं।

#trashtag चैलेंज तब ज्यादा मशहूर हुआ जब रेडिट वेबसाइट पर लोगों को चुनौती दी गई कि वे दुनिया को एक बेहतर जगह कैसे बना सकते हैं। #trashtag का आइडिया पहली बार 2015 में आया था जब एक क्लोदिंग कंपनी यूसीओ ने #TrashTag प्रोजेक्ट लॉन्च किया था।

अप्रैल में खुलेगा रेनोवेट चांगी एयरपोर्ट , दुनिया का सबसे बड़ा इंडोर झरना बनाया

जूनागढ़ के ग्रुप ने पॉलिथीन बटोरीं।

यूसीओ के तत्कालीन पीपुल एम्बेसडर स्टीवन रीनहोल्ड के मुताबिक- मैं और मेरा दोस्त कैलिफोर्निया में एक रोड ट्रिप पर जा रहे थे। हमने कार की खिड़की खोलकर एक कागज का टुकड़ा बाहर फेंक दिया। हमें इस बात पर दुख हुआ कि एक सुंदर जगह पर हमने गंदगी फैलाई। 100 रद्दी टुकड़े उठाने का फैसला किया।

समुद्रों में काफी कचरा

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम 2016 की रिपोर्ट के मुताबिक- हमारे महासागरों में 15 करोड़ टन कचरा जमा है। 2018 की यूके की रिपोर्ट में कहा गया है कि 2015 से 2015 के बीच समुद्रों में जमा कचरा तिगुना हो जाएगा

अजमेर : कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की तरफ से चादर पेश

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...