ट्विटर सीईओ को मिला 97 रुपये का वेतन, जानिए वजह

0
41

ट्विटर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) जैक डोर्सी ने 2018 के लिए सिर्फ 97 रुपये (1.4 डॉलर) का वेतन लिया है। पिछले चार सालों में यह पहला मौका है जब डोर्सी ने वेतन लिया है।

आपको बता दें कि डोर्सी ने 2015 में ट्विटर के सीईओ का पद संभाला था। तभी से उन्होंने माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफार्म को चलाने के लिए एक पैसा भी लेने से इनकार कर दिया था। 2018 के लिए उन्होंने सांकेतिक वेतन के तौर पर 1.40 डॉलर स्वीकारा है। इसके अलावा उन्होंने कोई और भत्ता लेने से इनकार कर दिया। ट्विटर ने सोमवार को रेग्युलेटरी फाइलिंग में यह जानकारी दी।

कंपनी को मजबूती देने का लक्ष्य 
कंपनी ने फाइलिंग में बताया है कि डोर्सी ने ट्विटर से वेतन नहीं लेने का फैसला कंपनी को मजबूती देने के लिए लिया है। उनका लक्ष्य कंपनी को लंबी अवधि में रेवेन्यू जेनरेशन की क्षमता को और बढ़ाना है।

ट्वीट की शब्द सीमा के बराबर वेतन 
ट्विटर के को-फाउंडर और सीईओ डोर्सी की सैलरी ट्वीट की शब्द सीमा को को मेल खाता है। जब ट्विटर की शुरुआत हुई तो ट्वीट करने की शब्द सीमा 140 शब्द ही थी, जिसे बढ़ाकर 2017 में 280 शब्द कर दिया गया था। पिछले एक दशक में सिलिकॉन वैली में सीईओ द्वारा बहुत कम सैलरी लेना सामान्य बात हो गई है।

यहां से होती है कमाई 
डोर्सी की असली कमाई ट्विटर और मोबाइल पेमेंट कंपनी स्कवायर में उनके शेयरों से है। डोर्सी के पास कंपनी के शेयर्स हैं, जिनका मूल्य 2018 में 20 फीसदी बढ़ा है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक डोर्सी की नेटवर्थ 5.5 अरब डॉलर (38,318 करोड़ रुपए) है।

सांकेतिक वेतन लेने वाले सूची में ये सीईओ भी शामिल 
पिछले एक दशक से सीईओ द्वारा सांकेतिक वेतन लेने का चलन तेजी से बढ़ा है। इसमें एप्पल के संस्थापक स्टीव जॉब्स, गूगल के एरिक श्मिट, लैरी पेज, याहू के कैरोल बार्ट्ज और टेरी सेमल, सिस्को सिस्टम्स के जॉन चैम्बर्स और ओरेकल के लैरी एलिसन, सहित कई बड़े नाम शामिल है। सोशल साइट फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग लंबे समय से सिर्फ 1 डॉलर सालाना वेतन ले रहे हैं। अल्फाबेट के सीईओ लैरी पेज भी सालाना 1 डॉलर ही लेते हैं। इन सभी की कमाई कंपनी में इनकी हिस्सेदारी यानी शेयरों से होती है।

छात्रा ने डिलीवरी के अगले दिन दी अस्पताल से परीक्षा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...