UBER लाएगी उड़ने वाली टैक्सी, NASA करेगा मदद

अमेरिका के शहरों में उड़ने वाली टैक्सी की संभावनाएं तलाशने के लिए कैब सेवा देने वाली कंपनी UBER और अंतरिक्ष एजेंसी NASA साथ मिलकर काम करेंगे. नासा ने कल कहा कि वह तथा- कथित रूप से हवा में उड़ सकने में सक्षम वाहनों के प्रारूपों का परीक्षण शुरू करेगा. इन वाहनों में डिलिवरी ड्रोन भी शामिल होंगे. यह घोषणा लॉस एंजिलिस में हुए उबर एलीवेट सम्मिट में की गई जहां शहरी विमानन के भविष्य पर चर्चा करने के लिए तकनीक और परिवहन से जुड़े कई दिग्गज शामिल हुए थे.

नासा ने कहा कि इसका मकसद एक राइडशेयर या कारपूल नेटवर्क बनाना है जो निवासियों को एक छोटे से विमान में सफर करने की सुविधा देता है ठीक उसी तरह जैसे अभी वह एक कार बुक करने के लिए ऐप का इस्तेमाल करते हैं. अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि डालास फोर्ट वर्थ इंटरनेशनल एयरपोर्ट में उसके अनुसंधान केंद्र पर प्रारूपों का परीक्षण किया जाएगा.

2020 तक हो सकती है लॉन्च

उबर का लक्ष्य है कि वो 2020 तक इसे लॉन्च करे. अगर सबकुछ ठीक रहा तो अमेरिका में उड़ने वाली टैक्सी लॉन्च हो जाएगी. जिसके बाद धीरे-धीरे बाकी देशों में भी इसे लॉन्च किया जाएगा. रोजाना 100 एयरक्राफ्ट चलाए जाएंगे. NASA के एरोनॉटिक्स रिसर्च मिशन डायरेक्टोरेट के एसोसिएट एडमिनिस्ट्रेटर जयवॉन शिन के कहा- ”नासा इस करार को लेकर बहुत उत्साहित है.”

Read More:परमाणु समझौताः अमरीका के फैसले से ‘बेहद चिंतित’संयुक्त राष्ट्र प्रमुख

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here