31 मार्च तक अपने मनपसंद चैनल का चुनाव कर पाएंगे यूजर्स, TRAI ने बढ़ाई तारीख

0
50

टेलिकॉम रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने सब्सक्राइबर्स द्वारा चैनल चुनाव करने की तारीख बढ़ा दी है। अब यूजर्स 31 मार्च तक अपने मनपसंद चैनल का चुनाव कर पाएंगे। TRAI के नए नियमों के तहत यूजर्स को केवल उन्हीं चैनल्स का पैसा देना होगा जो वो देखना चाहते हैं। अब हर चैनल के साथ उसका MRP दिया गया है। TRAI द्वारा 29 दिसंबर 2018 से नए नियमों को जारी किया गया था। इससे पहले TRAI ने यूजर्स को अपने मुताबिक चैनल चुनने के लिए 31 जनवरी तक का समय दिया था।

अनपढ़ लड़ सकेंगे पंचायत चुनाव, फर्जी शैक्षणिक प्रमाण पत्रों के आए थे 692 मामले

जानें कितने सब्सक्राइबर्स ने किया प्लान स्विच:

TRAI ने बताया है कि अभी तक 100 मिलियन केबल सर्विस सब्सक्राइबर्स में से 65 फीसद और 67 फीसद मिलियन DTH सब्सक्राइबर्स में से 35 फीसद यूजर्स ने ही प्लान्स को स्विच किया है। इससे पहले एक रिपोर्ट सामने आई थी कि TRAI के नए नियमों के चलते यूजर्स का केबल बिल पहले से ज्यादा हो जाएगा। हालांकि, TRAI के चेयरमैन आर.एस. शर्मा ने इस बात को सिरे से खारीज करते हुए कहा था कि जल्द ही यूजर्स के केबल बिल कम हो जाएंगे।

TRAI के प्रिंसिपल एडवाइजर फॉर ब्रॉडकास्ट एंड केबल सर्विसेज देव कुमार ने कहा था कि TRAIके चेयरमैन आर. एस. शर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी। इस कॉन्फ्रेंस में आर. एस. शर्मा ने कहा है इस बात को सिरे से खारिज कर दिया है कि नए फ्रेमवर्क से यूजर का मासिक टीवी बिल बढ़ जाएगा। उन्होंने कहा है कि रिपोर्ट में तमिल, तेलुगु, बंगाली आदि भाषाओं के चैनल को मिलाकर पैकेज दिखाए जा रहे हैं और कहा जा रहा है कि इनसे यूजर्स का मासिक टीवी बिल बढ़ जाएगा। लेकिन अगर देखा जाए तो कोई भी यूजर इतने चैनल देखता ही नहीं है। किसी भी एक यूजर को सभी भाषाओं का ज्ञान नहीं होगा। ऐसे में उन्हें इतने चैनल का शुल्क देने की कोई आवश्यकता नहीं है। अगर यूजर सिर्फ वही चैनल लेता है जो वो सही में देखता है तो उसे ज्यादा शुल्क नहीं देना पड़ेगा।

कबड्डी खिलाड़ी की सडक़ दुर्घटना में मौत

  • 2
    Shares

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...