Facebool
Twitter
Youtube

लगातार काम से आंखें हो रही हैं ड्राई, तो आज़माएं ये घरेलू नुस्खे

  • Mahanagartimes
  • 17 September, 2020

लाइफस्टाइल

नई दिल्ली : कोरोना वायरस महामारी के समय सिर्फ ज़रूरी कामों के लिए बाहर जाने के अलावा ज़्यादा से ज़्यादा समय घर पर बिताना एक आम बात हो गई है। एक तरफ हम में से कुछ के पास अब भी घर से काम करने की सहुलियत है, वहीं, कई ऐसे लोग भी हैं जिन्हें इस महामारी के ख़ौफ के बीच ऑफिस जाना पड़ रहा है।

जो लोग लगातार 5-6 महीनों से घर से ही काम कर रहे हैं, उनका स्क्रीन टाइम दोगुना हो गया है। इसका मतलब वे लैपटॉप, कम्प्यूटर, मोबाइल और टीवी का उपयोग पहले से कहीं ज़्यादा कर रहे हैं, जो एक चिंताजनक बात है। इसके अलावा, घातक वायरल संक्रमण का खतरा हमारे सिर पर मंडरा रहा है। हर दिन इसे लक्षणों और जटिलताओं के बारे में नई जानकारी मिलने के साथ, अगर हमारे शरीर में ज़रा सी भी दिक्कत होती है, तो हम अक्सर कोरोना वायरस के बारे में सोच कर खुद को परेशान करते हैं। स्क्रीन टाइम बढ़ने की वजह से आंखों का ड्राई होना या उनमें खुजली होना आम बात हो गई है। जो घर से काम करने वाले लोगों के बीच गर्दन और कंधों में दर्द के बाद ये समस्या भी आम हो गई है। कुछ लोगों को ये चिंता होने लगती है कि कहीं ये कोविड-19 का लक्षण न हो।

आंखें हो जाती हैं जल्दी ड्राई तो काम आएंगे ये घरेलू उपाय - Nari -  home-remedies-for-dry-eyes - Nari Punjab Kesari

खुजली के साथ लाल आंखें किया कोविड-19 का संकेत हैं?

खुजली या आंखों का लाल होना WHO के साथ किसी भी स्वास्थ्य एजेंसी में कोविड-19 के लक्षण के रूप में सूचीबद्ध नहीं है। हालांकि, फ्लू के तरह के लक्षणों में जैसे ज़ुकाम या खांसी में आप आंखों में जलन या लाल होना महसूस कर सकते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शरीर के अंग एक दूसरे से मिले हुए हैं।

हालांकि, अगर आपकी आंखों में ड्राइनेस, खुजली या फिर लाल हो रही हैं, तो कोरोना वायरस की जगह इस बात की उम्मीद ज़्यादा है कि ये थकावट और ज़रूरत से ज़्यादा काम की वजह हुआ है। अगर आप भी ऐसा महसूस कर रहे हैं, तो अपनी आंखों को आराम पहुंचाने के लिए ये घरेलू उपाय आज़मा सकते हैं।

ठंडे पानी से आंखे धोना- अगर आंखों में जलन हो रही है, तो ठंडे पानी से धोएं, क्योंकि ऐसा धूल या ऐसी किसी चीज़ से भी हो सकता है, जो आपकी आंखों में चली गई हो। ठंडे पानी से कई बार आंखों को धोएं और फिर पोछ लें। आंखों को मसलने की ग़लती न करें इससे वे और लाल हो सकती हैं।

स्क्रीन से कुछ देर ब्रेक लें- अगर आपकी आंखें भारी लग रही हैं, तो स्क्रीन से कुछ देर दूर रहें। अपने फोन, टीवी और लैपटॉप से भी दूर रहें। अपनी बालकनी या छत पर जाकर कुछ देर आसपास देखें और आंखों से जुड़ी एक्सरसाइज़ करें।

ठंडी सिकाई- अगर आपकी आंखे लाल होने के साथ उन्में खुजली या सूखापन है, तो कुछ मिनट के लिए आंखों पर ठंडी सिकाई करें। इससे आपकी आंखों में नमी आएगी और ठंडा-ठंडा भी महसूस होगा, जिससे थकावट दूर हो जाएगी।

टी-बैग- अगर आपको आंखों से जुड़ी ऐसी समस्या अक्सर होती रहती है, तो अपने फ्रीज़र में हमेशा टी-बैग रखें। जब भी खुजली या जलन महसूस हो, तो कुछ देर आंखों पर टी-बैग रख लें।

आइड्रॉप- घरेलू उपाय के अलावा आप आइ-ड्रोप का उपयोग भी कर सकते हैं। ये आपकी आंखों में ड्राइनेस दूर करने के साथ खुजली, लाल होना या या से आराम देगा।