Facebool
Twitter
Youtube

​राजस्थान/जयपुर:सीबीआई की जयपुर सहित 6 शहरों में कार्रवाई,एंटी वायरस इंस्टॉल कराने के नाम पर फ्रॉड कर रही थी 5 कंपनियां, 10 अलग-अलग जगह पड़ी रेड

  • Mahanagartimes
  • 18 September, 2020

क्राइम

राजस्थान/जयपुर:सीबीआई की जयपुर सहित 6 शहरों में कार्रवाई,एंटी वायरस इंस्टॉल कराने के नाम पर फ्रॉड कर रही थी 5 कंपनियां, 10 अलग-अलग जगह पड़ी रेड

महानगर संवाददाता
जयपुर। गुरुवार को सीबीआई द्वारा जयपुर, दिल्ली, गुडग़ांव, नोएडा, फरीदाबाद और मेनपुरी में 10 अलग-अलग जगहों पर रेड मारी गई, जिसमें जयपुर की दो कंपनियों सहित पांच प्राइवेट कंपनियों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। साथ ही कुछ अज्ञात लोगों के खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया है।
जानकारी अनुसार, पहले कंपनियों के कर्मचारियों द्वारा पीडि़तों के कंप्यूटर पर पॉप अप और फर्जी वार्निंग मैसेज भेजा जाता है। जिसके समाधान के लिए फ्रॉड करने वाली कंपनियों के कर्मचारियों द्वारा पीडि़त के कंप्यूटर में एंटी वायरस के नाम पर दूसरे सोफ्टवेयर इंस्टॉल करवाए जाते थे। जिसे पीयूपी (प्रोटेंशियल अन-वॉन्टेड प्रोग्राम) कहते हैं। इन प्रोग्राम को एक्टिवेट करने के लिए पीडि़तों को ऑनलाइन पेमेंट का लिंक और कॉल सेंटर पर फोन करने के लिए कहा जाता है। जो पहले ही प्रोग्राम में लिखा रहता है। जिसके कारण पीडि़त इसमें फंस जाता है। इन कंपनियों पर यह भी आरोप है कि कम्प्यूटर में किसी भी परेशानी से बचने के लिए पीडि़तों से कुछ ऑनलाइन और कॉल सेंटर के जरिए कुछ लिंक पर क्लिक करवाकर ऑनलाइन पेमेंट करवाई गई।
इन कंपनियों पर कार्रवाई :- सीबीआई द्वारा दिल्ली की सॉफ्टविल इंफोटेक प्राइवेट लिमिटेड, जयपुर की इनोवाना थिंकलेब, नोएडा की बिनोविलियन्ट टेक्नोलॉजीस, जयपुर की सिस्टवीक सोफ्टवेयर्स, दिल्ली और गुडग़ांव में स्थित साबूरी टीएलसी वल्र्डवाइड और साबूरी ग्लोबल सर्विसिज कर कार्रवाई की गई।