Facebool
Twitter
Youtube

गिरावट के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स 136 अंक टूटा

  • Mahanagartimes
  • 30 October, 2020

बिजनेस

नई दिल्ली : आज दिनभर के उतार-चढ़ाव के बाद सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को भी शेयर बाजार गिरावट पर बंद हुआ। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 0.34 फीसदी की गिरावट के साथ 135.78 अंक नीचे 39614.07 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 0.24 फीसदी (28.40 अंक) की गिरावट के साथ 11642.40 के स्तर पर बंद हुआ। विश्लेषकों के अनुसार, आगे बाजार में उतार-चढ़ाव जारी रहेगा। इसलिए निवेशकों को सावधानी बरतनी चाहिए। शेयर बाजारों के आंकड़ों से पता चला कि विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने बृहस्पतिवार को 420.95 करोड़ रुपये के शेयरों की शुद्ध बिकवाली की।

मुद्रा बाजार बंद
ईद-ए-मिलाद के अवसर पर आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार बंद रहे। इस मौके पर अवकाश के कारण विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में कारोबार नहीं हुआ। बाजार में सोमवार से सामान्य कारोबार होगा।
इन कारकों से प्रभावित हुआ बाजार
दरअसल, दुनिया में कोरोना वायरस महामारी का प्रकोप बढ़ रहा है। अमेरिका, रूस, फ्रांस और अन्य यूरोप के देशों में वायरस दोबारा तेजी से फैलने लगा है। इसलिए कई देशों में नए प्रतिबंध भी लगाए हैं। इसके अतिरिक्त अमेरिका ने तीन नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से निवेशक बाजार में निवेश को लेकर सतर्क हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि प्रोत्साहन पैकेज को चुनाव के बाद जारी किया जाएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि रिपब्लिकन पार्टी और डेमोक्रेट्स के बीच इस मुद्दे पर बातचीत सही दिशा में नहीं पहुंच सकी। इन सभी कारकों से बाजार प्रभावित हुआ।

सेंसेक्स निफ्टी शेयर बाजार में आज गिरावट

ऐसा रहा दिग्गज शेयरों का हाल
दिग्गज शेयरों की बात करें, तो आज अडाणी पोर्ट्स, बीपीसीएल, कोल इंडिया, एनटीपीसी और सन फार्मा के शेयर हरे निशान पर बंद हुए। वहीं भारती एयरटेल, हीरो मोटोकॉर्प, मारुति, इचर मोटर्स और बजाज फाइनेंस के शेयर लाल निशान पर बंद हुए।
सेक्टोरियल इंडेक्स पर नजर
सेक्टोरियल इंडेक्स पर नजर डालें, तो आज आईटी, फार्मा, मीडिया, मेटल और रियल्टी हरे निशान पर बंद हुए। वहीं पीएसयू बैंक, बैंक, प्राइवेट बैंक, एफएमसीजी, ऑटो और फाइनेंस सर्विसेज लाल निशान पर बंद हुए।
गिरावट पर खुला था बाजार
आज सेंसेक्स 50.71 अंक (0.13 फीसदी) नीचे 39699.14 के स्तर पर खुला था। वहीं निफ्टी की शुरुआत 7.90 अंकों की मामूली गिरावट (0.07 फीसदी) की साथ 11662.90 पर हुई थी। दिनभर बाजार में उतार-चढ़ाव जारी रहा।